देश

NH पर हादसे की सूचना देने के लिए टोल फ्री नंबर 1033

नई दिल्ली,
राष्ट्रीय राजमार्गों पर सड़क हादसों की सूचना देने या उनके संचालन एवं रखरखाव संबंधित शिकायत के लिए सरकार एक राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर लॉन्च करने की तैयारी में है। फरवरी के पहले हफ्ते में नैशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ‘1033’ हेल्पलाइन नंबर लॉन्च करेगा।
एनएचएआई के चेयरमैन दीपक कुमार ने बताया, ‘हमने इस परियोजना से संबंधित सभी कार्य पूरे कर लिए हैं। इस कदम का मकसद तुरंत मदद मुहैया कराना, हादसे के पीड़ित को बचाना और उसे करीबी अस्पताल में ले जाना है। हम अपने सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए खासतौर पर राजमार्गों पर ऐम्बुलेंस की तैनाती के लिए राज्य सरकारों के साथ भी तालमेल कर रहे हैं।’

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

उन्होंने यह भी बताया कि सड़क उपयोगकर्ताओं के बीच टोल फ्री नंबर को लोकप्रिय बनाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि एनएचएआई की सहायक इंडियन हाइवेज मैनेजमेंट कंपनी लि. (आईएचएमसीएल) ने पूरे एनएच नेटवर्क का जिअग्रैफिक इन्फर्मेशन सिस्टम (जीआईएस) मैपिंग के काम को पूरा कर लिया है। इससे आने वाली कॉलों को मैनेज करने वाले कॉल सेंटर को कॉल करने वाला का पता लगाने और स्थानीय भाषा में ऑप्रेटर्स कन्वर्जेंट को कॉल्स ट्रांसफर करने में मदद मिलेगी। आपातकालीन और गैर-आपातकालीन दोनों स्थिति के लिए एक ही नंबर ‘1033’ रहेगा।

उन्होंने यह भी बताया कि अगर कॉल सेंटर को किसी इमर्जेंसी की सूचना मिलेगी तो तुरंत मेसेज को नजदीकी ऑपरेशन सेंटर के पास ऐक्शन के लिए भेजा जाएगा ताकि तुंरत बचाव के लिए घटनास्थल पर ऐम्बुलेंस या क्रेन को भेजा जा सके।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

बड़ा खुलासा : फांसी से पहले बेहोश किया गया था पूरा परिवार

नदी के नीचे भी चलेगी मेट्रो

पुलवामा हमला : कुमार विश्वास का ट्वीट ‘ग़ुस्सा,बेबसी और आंसू हावी हैं नींद पर, कैसी बीत रही होगी उन परिवारों पर ये रात?’

Jeewan Aadhar Editor Desk