सेहत

हल्दी का ज्यादा प्रयोग भी कर देगा बीमार—जानें पूरी रिपोर्ट

हर भारतीय घरों में रोजाना प्रयोग होने वाली हल्दी को कोरोना महामारी काल में इम्यूनिटी बूस्टर के रुप में प्रयोग किया जा रहा है। हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक होती है। इसके साथ ही कई सारे औषधीय गुणों से युक्त भी होती है। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी चीज का बहुत ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसी वजह से आप ये बात भी जान लें कि हल्दी का बहुत ज्यादा यूज आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है।

पेट से संबंधित दिक्कत
हल्दी की तासीर बहुत ज्यादा गरम होती है। ऐसे में अगर आप हल्दी का सीमित मात्रा से ज्यादा सेवन करेंगे तो ये आपके पेट में जलन पैदा कर सकती है। इसके अलावा पेट में सूजन के अलावा ऐंठन की समस्या का भी कारण बन सकती है। इसलिए अगर आप हल्दी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं तो सचेत हो जाइए। हल्दी का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से आपको डाइजेशन में भी दिक्कत हो सकती है। जिसके कारण उल्टी और लूज मोशन हो सकता है। हालांकि यह ज्यादातर मामलों में तब देखा जाता है जब कोई व्यक्ति इसका सेवन कैप्सूल या सप्लीमेंट के रूप में करता है। इसलिए एक्सपर्ट भी अक्सर हल्दी को नेचुरल फॉर्म में लेने की सलाह देते हैं। उनका मानना है कि हल्दी के संपूर्ण लाभ हासिल करने का यही एकमात्र तरीका है।

बढ़ सकता है किडनी में पथरी का खतरा
कई लोग हल्दी का इस्तेमाल हर चीज में करते हैं। उन्हें लगता है कि हल्दी का जितना ज्यादा सेवन करेंगे तो वो रोगों से उतना ज्यादा दूर रहेंगे। वो इस बात को भूल जाते हैं कि किसी भी चीज की अगर शरीर में अधिकता होती है तो वो नुकसान ही करती है। हल्दी का सीमित मात्रा से यूज ना करने से कि़डनी में पथरी होने की समस्या हो सकती है। दरअसल, ये ऑक्सलेट कैल्शियम को शरीर में घुलने की बजाय बांधने लगता है जिसके कारण कैल्शियम अघुलनशील होने लगता है।

स्किन और सांस की समस्या
हल्दी के गुण जितने स्किन और सेहत के लिए फ़ायदेमंद माने जाते हैं। यह उतने ही विपरीत हो जाते हैं जब आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करती हैं। हल्दी के सेवन से सांस की तकलीफ़ और स्किन पर चकत्ते की समस्या हो सकती है। इसके जरिए होने वाली एलर्जी स्किन पर भी हो सकती है और अंदर भी।

आयरन एब्सॉर्ब होने में समस्या
शरीर में हर खनिज पदार्थ का अपना कार्य होता है। इन्हीं में से एक है आयरन। आयरन की कमी के कारण बहुत सी समस्या पैदा होने लगती है। वहीं, हल्दी का अधिक सेवन आयरन को शरीर में एब्सॉर्ब होने से रोक सकता है। इसलिए अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आप हल्दी का सेवन केवल तय मात्रा में ही करें। वरना यह आपके लिए और भी अधिक नुकसानदायक हो सकता है।

खाएं सिर्फ इतनी ही मात्रा
हल्दी के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह गुण आपको बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। इसके इन्हीं गुणों की वजह से हल्दी अधिक प्रसिद्ध भी है। लेकिन आपको यह फायदे तभी होंगे जब आप इसका उचित मात्रा में सेवन करेंगे। एक्सपर्ट बताते हैं कि रोजाना आधे से एक टी स्पून हल्दी का सेवन इसके लाभ उठाने के लिए काफी है।

Related posts

काले अंडरआर्म्स की समस्या, इन घरेलू उपायों से करे सही

सावधान! आम के साथ ऐसा खाना खाया तो हो जायेगी प्रॉब्लम

पटेल नगर स्कूल में दी कुष्ठ रोग बारे जानकारी

Jeewan Aadhar Editor Desk