कैथल हरियाणा हिसार

आंगनवाड़ी केन्द्र रहे बंद, धरने व अनशन पर गरजीं महिलाएं

विभागीय अधिकारी दे रहे दबाव, देंगे मुंहतोड़ जवाब : बिमला राठी

हिसार,
आंगनवाड़ी केन्द्रों को निजी एनजीओ के अधीन करने के विरोध में तथा वर्ष 2018 का समझौता लागू करवाने की मांग पर आंदोलनरत आंगनवाड़ी वर्कर एवं हेल्पर यूनियन ने विभागीय अधिकारियों पर दबाव डालने का आरोप लगाया है। यूनियन के अनुसार धरने में आ रही वर्कर व हेल्पर को अधिकारी सेंटर खोलने व हड़ताल में शामिल न होने का दबाव दे रही है। यदि अधिकारियों ने अपना रवैया नहीं सुधारा तो यूनियन उन्हें भी मुंहतोड़ जवाब देगी।
यूनियन की जिला प्रधान बिमला राठी ने लघु सचिवालय के समक्ष चल रहे धरने के 46वें दिन वर्करों व हेल्परों को संबोधित करते हुए यह बात कही। बिमला राठी व हांसी से राजवंती ने संयुक्त रूप से अध्यक्षता की जबकि कविता राजली एवं शिमला सरसाना ने संचालन किया। जिला प्रधान ने कहा कि आंगनवाड़ी वर्कर एवं हेल्पर यूनियन सवा माह से अधिक समय से आंदोलनरत है। सोमवार से यूनियन के आह्वान पर जिले के आंगनवाड़ी केन्द्र बंद रहे वहीं कुछ केन्द्रों को विभाग के अधिकारियों ने दबाव डालकर व मौके पर मौजूद रहकर जबरदस्ती खुलवाया। उन्होंने कहा कि सरकार व विभागीय अधिकारियों की इस तरह की प्रताडऩा की कार्यवाही से आंगनवाड़ी महिलाएं डरने व दबने वाली नहीं है बल्कि पहले से ज्यादा जोश के साथ आंदोलन में हिस्सेदारी करके उन्हें मुंहतोड़ जवाब देंगी। उन्होंने कहा कि सवा माह के आंदोलन के बाद भी सरकार एवं विभागीय मंत्री की आंखें व कान नहीं खुल रहे हैं तो आंगनवाड़ी महिलाओं के पास सेंटर बंद करके हड़ताल करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। यदि अब भी सरकार नहीं चेती तो आंगनवाड़ी महिलाएं आमरण अनशन जैसा कड़ा फैसला लेने को मजबूर होंगी, जिसकी जिम्मेवारी पूरी तरह से सरकार एवं विभागीय अधिकारियों की होगी।
यूनियन की जिला सह सचिव सुशीला जांगड़ा ने बताया कि धरने के 46वें दिन पांच महिलाएं क्रमिक अनशन पर बैठी। इनमें कमलेश पनिहारी, संगीता गंगवा, कौशल्या व सरोज हिसार अर्बन तथा डोभी से रामपति शामिल रही। आंगनवाड़ी महिलाओं के धरने पर किसान नेता भी पहुंचे और उनकी मांगों को जायज बताया। डा. बलजीत सिंह ने अपने विचार रखते हुए सरकार की संवेदनहीनता की निंदा की। इसके अलावा महेन्द्र सिंह नंबरदार मीरकां, दिलबाग गिल, बलजीत सिंह, राकेश, सोहनलाल, राजबीर सिंह, रामकेश सिंह व बलबीर सहित अन्य ने भी अपने विचार रखे।

Related posts

एचएयू में धूमधाम से मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस

युवा जजपा ने मिलगेट एरिया में घर-घर जाकर वितरित किए सेनेटाइजर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने डॉक्टर हिया बोरो को किया सम्मानित

Jeewan Aadhar Editor Desk