पंचकूला फतेहाबाद हिसार

तमिलनाडू से गुमशुदा 42 वर्षीय पी. जयकुमार को परिजनों से मिलवाया

सब इंस्पेक्टर महेन्द्र सिंह दहिया व भारत विकास परिषद की टोहाना शाखा के प्रयास लाए रंग

हिसार,
भारत विकास परिषद टोहाना द्वारा शाखा द्वारा तमिलनाडु से गुमशुदा 42 वर्षीय पी. जय कुमार को उसके स्वजनों को सौंप दिया गया। मानसिक रूप से परेशान जयकुमार 27 मई को फतेहाबाद की बड़ोपल नहर के पास लावारिस हालत में पाया गया जिसकी सूचना भूना निवासी समाजसेवी महंत बंटी ने फतेहाबाद के राज्य अपराध शाखा के एंटी ह्यूमन ट्रेकिंग इंचार्ज सब इंस्पेक्टर महेंद्र सिंह दहिया को दी। उन्होंने जयकुमार को फतेहाबाद के अपना घर आश्रम के अशोक भुक्कल की देखरेख में ठहराया। सब इंस्पेक्टर महेन्द्र सिंह दहिया ने पी. जयकुमार से बातचीत करके पता लगाने का प्रयास किया लेकिन भाषा की दिक्कत की वजह से यह नहीं हो पाया। बाद में उन्होंने उसके परिजनों की तलाश के लिए भारत विकास परिषद टोहाना से संपर्क किया। सब इंस्पेक्टर महेन्द्र सिंह दहिया ने बताया कि राज्य अपराध शाखा हरियाणा के पुलिस महानिदेशक अकील मोहम्मद व डीआईजी श्री शिवचरण अत्री के निर्देशन में विभाग की टीम इस तरह गुमशुदा हुए व बिछुड़े हुए लोगों को परिजनों से मिलवाने का कार्य करती है।
भाषा की दिक्कत और जयकुमार की मानसिक परेशानी के चलते इसके परिजनों का पता लगाने में काफी परेशानी आई। पहले स्थानीय स्तर पर तमिल भाषी लोगो से बातचीत करवा पता लगाने की कोशिश की गई लेकिन सफलता नहीं मिली। फिर भारत विकास परिषद टोहाना शाखा ने परिषद की चेन्नई शाखा के श्री एससी अग्रवाल से संपर्क साधा। उन्होंने वहां की एक स्थानीय संस्था उद्ववम करंगल के संचालक विद्याकर की सहायता से इसके परिजनों का पता लगाया। पता लगने के बाद उद्वम करंगल संस्था के मनोरोग चिकित्सक श्रीनिवास राव कल उसे चेन्नई से लेने फतेहाबाद आए।
पी. कुमार जब श्री राव से मिला तो उसकी आंखों में हमभाषी, हम प्रदेश मिलने पर जो चेहरे पर जो खुशी के भाव थे उन्हें शब्दो में नहीं बांधा जा सकता। भारत विकास परिषद की टोहाना एवं फतेहबाद शाखाओं के सदस्य की देखरेख में अपना घर आश्रम जयकुमार को उन्हें सौंप दिया गया। भारत विकास परिषद टोहाना द्वारा अब तक देशभर से ऐसे 70 गुमशुदा लोगों को उनके परिजनों से मिलवाया जा चुका है। इस अवसर पर सब इंस्पेक्टर महेंद्र सिंह दहिया, टोहाना शाखा अध्यक्ष जितेंद्र बंसल, फतेहाबाद से वरिष्ठ सदस्य चन्द्रप्रकाश आहूजा, केवल कृष्ण अरोड़ा, विजय जग्गा, गगनदीप गिरधर, हरिओम भारद्वाज, अपना घर के नरेंद्र बंसल व प्राचीन पंचमुखी शिव मंदिर टोहाना के प्रधान राजेश उर्फ बबलू व प्रांतीय संयोजक कुश भार्गव टोहाना सहित अन्य भी उपस्थित थे।

Related posts

गन्ने की खरीद सुनिश्चित करवाने के लिए गन्ना उत्पादकों ने किया सरकार व प्रशासन का धन्यवाद

सिद्धार्थ बिश्नोई ने राजनीति में रखा कदम, भजनलाल समर्थकों ने किया स्वागत

भाजपा राज में हर वर्ग परेशान, आने वाला दौर फिर कांग्रेस का :अशोक तंवर

Jeewan Aadhar Editor Desk