उत्तर प्रदेश

महिला पुलिस की 58 स्कूटी गुम, अफसरों को नहीं पता कहां गई ये स्कूटी

महिला पुलिस को पेट्रोलिंग के लिए दी गईं 58 स्कूटी गुम हो गई। अफसरों को पता ही नहीं कि ये स्कूटी कहां गई। मामला यूपी के नोएडा का है। यहां महिला पुलिस को पेट्रोलिंग के लिए दी गईं 58 स्कूटी गुम हो गईं हैं। इसका खुलासा एक आरटीआई में हुआ है। ये स्कूटी कहां गईं, इसका जवाब पुलिस के पास नहीं है। ये स्कूटी एक स्कीम के तहत महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सौंपी गईं थीं, लेकिन अब ये गायब हैं।

उत्तर प्रदेश के नोएडा में साल 2020 में स्वयं सिद्ध स्कीम के तहत महिला पुलिस को 100 स्कूटी मिली थी। इनसे पुलिस को पेट्रोलिंग करनी थी। मगर इनमें से 58 स्कूटी गुम हैं। तत्कालीन कमिश्नर आलोक सिंह ने स्कूटी को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया था। अब साल 2023 में एक RTI से खुलासा हुआ है कि नोएडा पुलिस के पास फिलहाल सिर्फ 42 स्कूटी हैं, बाकी कहां गई, कुछ भी पता नहीं है।

यह RTI नोएडा के समाजसेवी व अधिवक्ता रंजन तोमर ने लगाई थी।रंजन तोमर कहते हैं कि पुलिस और मीडिया के माध्यम से मिली जानकारी के अनुसार कुल 100 ऐसी स्कूटी पूरे शहर में महिला सुरक्षा के लिए लगाई गई थी। कॉलेज, मॉल, मेट्रो स्टेशन, मार्केट और जहां भी महिलाओं को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, वहां महिला पुलिस की पेट्रोलिंग के लिए ये गाड़ियां दी गईं थी, लेकिन कभी देखकर ऐसा लगा नहीं कि पुलिस 100 स्कूटी का इस्तेमाल कर रही है, इसलिए मैंने आरटीआई लगाई।

कुल 100 स्कूटी की तो छोड़िये, शहर में मात्र 3 साल में 58 स्कूटी का कोई अता पता ही नहीं है। आरटीआई में कमिश्नरेट स्वयं कहता है कि कुल 42 स्कूटी स्वयं सिद्ध योजना के तहत शहर में चल रही हैं। जहां तक बात है अन्य स्कूटी की तो उसकी कोई जानकारी पुलिस ने नहीं दी है। आरटीआई में ये भी पूछा गया कि क्या इन 100 स्कूटी के बाद भी अन्य कोई स्कूटी स्वयं सिद्ध योजना के तहत बढाई गईं? इसके जवाब में भी पुलिस कहती है कि इसके अलावा कोई नई स्कूटी नहीं बढ़ाई गई।

Related posts

हेमंत करकरे की शहादत पर बोली प्रज्ञा ठाकुर- उन्हें अपने कर्मों की सजा मिली

पटरियों के बीच गिरी 1 साल की बच्ची, ऊपर से गुजर गई ट्रेन, देखें वीडियो

Jeewan Aadhar Editor Desk

सीता जन्म टेस्ट ट्यूब बेबी सबूतः UP डेप्युटी CM