बिजनेस

लगातार लुढ़क रहा है रुपया, डॉलर के मुकाबले 71 पर

दिल्ली,
डॉलर के मुकाबले रुपये में जारी गिरावट इस कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन भी जारी है। शुक्रवार को रुपया डॉलर के मुकाबले और नीचे आया है और यह 70.91 के ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गया है। यह रुपये में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है।

शुक्रवार को एक डॉलर के मुकाबले रुपये ने 17 पैसे की गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की। इस गिरावट के चलते रुपया 71 पर पहुंच गया है।

महीने के आख‍िर में आयातकों की तरफ से डॉलर की डिमांड बढ़ने की वजह से लगातार रुपये में गिरावट जारी है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में जारी उथल-पुथल ने भी रुपये को अस्थ‍िर किया हुआ है।

इस साल की बात करें तो रुपया अब तक डॉलर के मुकाबले 9.90 फीसदी गिरा है। इस तरह एश‍िया में रुपया सबसे लचर प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बनी हुई है। अगस्त की बात करें तो इसमें 3.30 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है।

रुपये में गिरावट बढ़ने का असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर भी पड़ रहा है। दरअसल तेल कंपनियों की लागत बढ़ने की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम भी बढ़ते हैं। उस पर भारी टैक्स ने ईंधन को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा दिया है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं डीजल के दाम, पेट्रोल भी नहीं है पीछे, यहां जानें आज का भाव

Jeewan Aadhar Editor Desk

रुपए में आई मजबूती, निफ्टी 55 अंक ऊपर, ITC 4.14% उछला

बेमानी संपति को लेकर चेतावनी, 7 साल तक की सजा का दिखाया ड़र