जीवनशैली

यदि दवा हुई बेअसर, बिना सर्जरी फिट होगा अस्थमा का मरीज

नई दिल्ली,
उत्तर भारत में पहली बार गंगाराम अस्पताल में ब्रॉन्कल थर्मोप्लास्टी तकनीक के जरिए रेडियोफ्रिक्वेंसी से अस्थमा इलाज आरंभ किया गया है। इससे मरीज को ना तो कोई दवा लेनी पड़ती है और ना किसी प्रकार की सर्जरी करवानी होती है। इस तकनीक से अस्थमा पूरी तरह ठीक हो जाता है।
अस्थमा में घातक है कफ सिरप पीना
गंगाराम अस्पताल के चेस्ट मेडिसिन डिपार्टमेंट के एचओडी डॉक्टर अरूप बासु ने कहा कि आमतौर पर 90 प्रतिशत अस्थमा के मरीज इन्हेलर से कंट्रोल हो जाते हैं। लेकिन जिन लोगों में यह बीमारी काफी गंभीर होती है, उन पर इन्हेलर का फायदा नहीं होता। वे स्टेरॉइड पर रहते हैं जिसके साइड इफेक्ट बहुत ज्यादा हैं। बार-बार मरीज को ऐडमिट होना पड़ता है, वजन बढ़ जाता है, हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, इंफेक्शन बढ़ जाता है। इसके लिए कोई दवा भी नहीं बन पाई है। लेकिन अब इसका नॉन मेडिसिनल ट्रीटमेंट आ गया है।

घर बैठे पार्ट टाइम जॉब करे..और आकर्षक वेतन पाए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

ब्रॉन्कल थर्मोप्लास्टी टेक्नीक
डॉक्टर अरूप ने कहा कि ब्रॉन्कल थर्मोप्लास्टी तकनीक की मदद से इसका इलाज किया जा रहा है। जब अस्थमा होता है तो विंड पाइप सिकुड़ जाती है और नली के बाहर मसल्स जमा हो जाते हैं। इस इलाज में एंडोस्कोपी की मदद से विंड पाइप में पहुंच कर मसल्स के पास रेडियोफ्रिक्वेंसी के जरिए हीट दी जाती है, हीट से मसल्स की लेयर खत्म हो जाती है और रास्ता क्लीन होने पर मरीज को सांस लेने की दिक्कत खत्म हो जाती है। यह बिना दवा और बिना किसी प्रकार की सर्जरी का जिंदगी भर चलने वाली इस बीमारी का स्थायी इलाज है। इन्हेलर या स्टेरॉइड केवल इस बीमारी को कंट्रोल करते हैं, लेकिन यह खास तकनीक बीमारी से निजात दिलाती है।
3 सिटिंग में होता है पूरा प्रसीजर
यह प्रसीजर तीन सिटिंग में दिया जाता है। एक सिटिंग से दूसरे के बीच 3-4 हफ्ते का गैप रखा जाता है। यह तकनीक वेस्टर्न कंट्री में पांच साल पहले आ गई थी, लेकिन भारत में हाल ही में इसका इलाज शुरू हुआ है।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..मुफ्त में पाए एक्सीडेंटल बीमा …और करोड़ो के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

मोटापा दूर करने के 2 अचूक उपाय, महज 30 दिन में दूर होगी चर्बी

शराब की लत से परेशान तो इस खबर को जरूर पढ़ें

ज्यादा पानी पीने से शरीर में हो सकती है परेशानी, नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप