बिजनेस

महिलाएं करे घर से बिजनेस, सरकार करेगी पैसों से मदद—जानें विस्तृत जानकारी

ऐसा कई बार होता है कि हम अपना बिजनेस आरंभ करना चाहते हैं लेकिन पैसे की कमी आड़े आ जाती है। अगर ऐसा है तो सरकार की मदद से शुरू कर सकते हैं। मतलब अब आपके पैसों की कमी आसानी से पूरी हो जाएगी। पीएम मुद्रा लोन योजना (Pm mudra loan yojana) में अगर आप अपने घर की महिला के नाम से आवेदन करते हैं तो आपको आसानी से लोन (PMMY) मिल जाएगा।

10 लाख तक का लोन
इस योजना में 50 हजार रुपए से 10 लाख रुपए तक का लोन मिलता है। मतलब 3 तरह के लोन दिए जाते हैं। शिशु, किशोर और तरुण लोन। शिशु लोन में 50,000 रुपए तक लोन मिलता है। जबकि किशोर लोन में 50 हजार से 5 लाख रुपए और तरुण लोन में 5 से 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है।

महिला के नाम से अप्लाई करने पर जल्द मिलेगा लोन
सरकार की इस योजना में महिलाओं पर खास ध्यान दिया गया है। इसलिए यदि आपको कोई व्यवसाय शुरू करना हैं, तो आप लोन लेते समय अपने घर की महिला का नाम दें। आपको लोन मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। इस समय सरकार देश की महिलाओं को जागरूक करने के लिए कई तरह की योजनाएं भी चला रही है।

कोई भी कर सकता है आवेदन
इस योजना के तहत लोन के लिए महिला हो या पुरुष कोई भी कर सकता हैं। लोन लेने के लिए आपको चुने गए सरकारी एवं प्राइवेट बैंक की ब्रांच में जाना होगा और वहां जाकर वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें बैंक में जाकर ही इससे जुड़ी सभी जानकारी भी मिल जाएंगी।

18 साल से ज्यादा होनी चाहिए उम्र
व्यवसाय शुरू करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। इससे कम उम्र के व्यक्ति को लोन नहीं दिया जाएगा। मुख्य रूप से इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने वाले लाभार्थी वेंडर, ट्रेडर, दुकानदार और कुछ अन्य छोटे व्यवसायी होते हैं।

कहां से ले सकते हैं लोन
आप देश के सभी सरकारी बैंकों से लोन ले सकते हैं। इसके अलावा प्राइवेट सेक्टर के एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, सिटी यूनियन बैंक, डीसीबी बैंक, फेडरल बैंक, इंडस इंड बैंक, जम्‍मू एंड कश्‍मीर बैंक, कर्नाटक बैंक, करूर वैश्‍य बैंक, कोटक महिंद्रा, नैनीताल बैंक, साउथ इंडियन बैंक और यस बैंक व आईडीएफसी बैंक शामिल हैं। साथ ही आप रुरल बैंक, कोऑपरेटिव बैंक, नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों और माइक्रो फाइनेंस कंपनियों से भी मुद्रा लोन ले सकते हैं।

लोन मिलेगा या नहीं?
लोन लेने के लिए आप ऑफिशियल साइट www.mudra.org.in पर विजिट कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। आप मुद्रा योजना के तहत लोन पा सकते हैं या नहीं, इसके लिए https://merisarkarmeredwar.in/ पर सारी डिटेल दी गई है। इस लिंक पर क्लिक करके ये जाना जा सकता है कि आप मुद्रा योजना के तहत लोन लेने के योग्य हैं या नहीं।

Related posts

शेयर मार्केट में भारी गिरावट, Sensex 700 अंक टूटा

लोन नहीं चुका पा रहे हैं? पहले जान लीजिए अपने ये अधिकार

कम पूंजी लागत के 5 बड़ी कमाई के काम, केंद्र सरकार करेगी मदद