देश

दिल्ली-NCR में अगले 24 घंटे में बारिश, स्मॉग से मिलेगी निजात

नई दिल्ली,
मौसम विभाग ने दावा किया है कि उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस ने दस्तक दी है, जिसकी वजह से पंजाब और जम्मू-कश्मीर में मौसम ने अंगड़ाई ले ली है। मौसम विभाग का कहना है कि इस वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते अगले तीन-चार दिनों तक जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी के बाद उत्तर-पश्चिम भारत के तमाम इलाकों में ठंड दस्तक दे देगी।
यहां क्लिक करे—स्कूली निबंध प्रतियोगिता..विद्यार्थी और स्कूल दोनों जीतेंगे सैंकड़ों उपहार
स्मॉग से निजात
पिछले 1 हफ्ते से कोहरे और कुहासे से परेशान रहे दिल्ली वालों के लिए यह वेस्टर्न डिस्टरबेंस साफ हवा की सौगात लेकर आ रहा है। इसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर में हवाएं शुरू हो चुकी हैं। अगले 24 से 48 घंटे में यहां पर बादलों की आवाजाही शुरू हो जाएगी और कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। हवाओं के रफ्तार पकड़ने और बारिश होने की वजह से दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों से स्मॉग नदारद हो जाएगा।

16 नवंबर से दिल्ली में बढ़ेगी सर्दी
नौकरी करना चाहते है, तो यहां क्लिक करे।
मौसम विभाग के डायरेक्टर चरण सिंह के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में 14 नवंबर से लेकर 16 नवंबर तक मौसम की एक गतिविधि देखी जाएगी। जब यह वेस्टर्न डिस्टरबेंस आगे निकल जाएगा तो दिल्ली-एनसीआर में रात के तापमान में अचानक गिरावट दर्ज की जाएगी। ऐसा अनुमान है कि यहां पर रात के तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास आ जाएंगे। इसका सीधा—सा मतलब यह है कि दिल्ली वाले कंबल और रजाई का इंतजाम कर लें। 16 तारीख से दिल्ली में सर्दी दस्तक दे देगी।

15 और 16 नवंबर को बर्फबारी

मौसम विभाग के डीजीएम डॉक्टर देवेंद्र प्रधान के मुताबिक जम्मू कश्मीर में 14 नवंबर से कई इलाकों में मौसम करवट ले लेगा और यहां पर कई जगहों पर बारिश और बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो जाएगा। बारिश और बर्फबारी का यह दौर 15 और 16 तारीख को भी जारी रहेगा। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 15 और 16 नवंबर को कई जगहों पर बारिश और बर्फबारी देखी जाएगी। 16 नवंबर के बाद पहाड़ी इलाकों में इस वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से हो रही बारिश और बर्फबारी थम जाएगी। जब यह वेदर सिस्टम आगे निकल जाएगा तो पहाड़ी इलाकों में रात के तापमान में तेज गिरावट देखी जाएगी।
जीवन आधार न्यूज पोर्टल को आवश्यकता है पत्रकारों की…यहां क्लिक करे और पूरी जानकारी ले..

स्मॉग पूरी तरह होगा खत्म

मौसम विभाग का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते राजस्थान के उत्तरी इलाके में 14 नवंबर से लेकर 16 नवंबर तक बारिश का सिलसिला बना रह सकता है। इसी के साथ पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में इस दौरान रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी। हवाओं के चलने और बारिश होने से पंजाब और हरियाणा में स्मॉग पूरी तरीके से खत्म हो जाएगा।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

मौसम विभाग की आ गई भविष्यवाणी, 24 घंटे के भीतर इन राज्यों में तांडव मचाएगा अंधड़

‘आई लव मुस्लिम्स’ कहा तो BJP नेता ने घर पहुंच धमकाया, 20 साल की युवती ने किया सुसाइड

शीतकालीन संसद सत्र आज से, तीन तलाक बिल पर है देशभर की नजर

Jeewan Aadhar Editor Desk