देश

आज पेश होगा आम बजट,ये रहेगा वित्त मंत्री अरुण जेटली का पूरे दिन का कार्यक्रम

नई दिल्ली,
वित्त मंत्री अरुण जेटली आज लगातार 5वीं बार आम बजट पेश करेंगे। आज देश ही नहीं, पूरी दुनिया की नजर वित्त मंत्री अरुण जेटली पर है। वह बजट में क्या-क्या घोषणाएं करते हैं, इसको लेकर तस्वीर तो बजट भाषण के बाद ही साफ होगी, लेक‍िन वित्त मंत्री का कार्यक्रम सुबह से ही शुरू हो जाएगा और शाम तक वह व्यस्त रहेंगे।
वित्त मंत्री अरुण जेटली आज सुबह करीब 9 बजे वित्त मंत्रालय पहुंच जाएंगे। यहां वह मंत्रालय के अध‍िकारियों के साथ चर्चा करेंगे और फिर राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगे। राष्ट्रपति भवन पहुंचते ही वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगे। बजट की कॉपी पर यहां वह राष्ट्रपति के हस्ताक्षर लेंगे। इसके बाद वह यहां से सीधे संसद के लिए निकलेंगे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

वित्त मंत्री अरुण जेटली के संसद पहुंचने तक बजट की कॉपियां भी यहां कड़ी सुरक्षा में पहुंच जाएंगी। सघन जांच व्यवस्था के बाद इन्हें संसद के भीतर लेकर जाया जाएगा। वित्त मंत्री सुबह करीब 10 बजे संसद पहुंचेंगे। संसद में वित्त मंत्री सबसे पहले कैबिनेट मीटिंग में शामिल होंगे, जो संसद के ही भीतर होती है। इसमें बजट कैबिनेट को दिखाया जाएगा और कैबिनेट बजट को अपनी मंजूरी देगा।
कैबिनेट से मंजूरी मिलने के कुछ देर बाद वह सदन में पहुंचेंगे और करीब 11 बजे वह बजट को लोकसभा में रखेंगे और इसके बाद बजट भाषण शुरू हो जाएगा। बजट भाषण डेढ़ से दो घंटे का हो सकता है। हालांकि बजट भाषण खत्म होने में कितना समय लगेगा, ये पूरी तरह से वित्त मंत्री अरुण जेटली पर निर्भर करेगा। 1 बजे के करीब बजट भाषण समाप्त होने की संभावना है।बजट भाषण खत्म होने के बाद प्रेस कांफ्रेंस का दौर शुरू हो जाएगा। वित्त मंत्री करीब दो से ढाई घंटे के बाद तकरीबन 4 बजे प्रेस कांफ्रेंस कर सकते हैं। इस प्रेस कांफ्रेंस में वह सवालों के जवाब देंगे और बजट को लेकर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करेंगे।

मुरलीधर शर्मा’तालिब’ द्वारा लिखित किताब ‘हासिल—ए—सहरा नवर्दी’ खरीदने के लिए यहां क्लिक करे।

बजट भाषण खत्म होते ही देश के आम लोगों के साथ ही नेताओं और कारोबारियों की तरफ से प्रतिक्रियाएं आने लगेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा व सरकार के अन्य नेता भी बजट को लेकर अपनी राय रखेंगे। दूसरी तरफ, विपक्षी दल के नेता भी बजट की खामियां और खूबियों को लेकर बात करेंगे। इस तरह आज का पूरा दिन आम बजट और वित्त मंत्री अरुण जेटली के आसपास ही घूमेगा और उनको लेकर ही आज हर तरफ चर्चा होगी।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

महिला ने अपने 8 माह के बच्चे की गर्दन चाकू से काटकर की धड़ से अलग

लश्कर में शामिल हुए फुटबॉलर माजिद खान ने किया आत्मसमर्पण

Jeewan Aadhar Editor Desk

वॉट्सऐप पर अब ग्रुप वीडियो व आॅडियो कॉलिंग आरंभ—जानें कैसे करे एक्टिव