देश

कश्मीर के 9 छात्रों ने सेना की मदद से क्लियर किया JEE अडवांस्ड

भारतीय सेना को कश्मीर में आतंकियों और पत्थरबाजों के गठजोड़ से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है लेकिन सेना कश्मीरियों का भला करने में पीछे नहीं रहती है। इस बात की मिसाल कश्मीर के वे 9 स्टूडेंट्स हैं, जिन्होंने जेईई अडवांस्ड क्लियर किया है। इन छात्रों ने सेना द्वारा संचालित सुपर-40 कोचिंग सेंटर से पढ़ाई करके भारत के सबसे कठिन और प्रतियोगी इंजिनियरिंग प्रवेश परीक्षा को क्लियर किया है।
सुपर-40 पर एक नजर
भारतीय सेना कश्मीरी युवाओं के कल्याण और उनके सुनहरे भविष्य के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है। उनमें से ही एक सुपर-40 कोचिंग है, जो बिहार के सुपर-30 की तर्ज पर है। यहां कश्मीर के 40 प्रतिभाशाली और वंचित छात्रों को मुफ्त पढ़ाई की सुविधा मुहैया कराई जाती है। सेना के इस नेक काम में सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी ऐंड लर्निंग (सीएसआरएल) और पेट्रोनेट एलएनजी ट्रेनिंग पार्टनर हैं।28 छात्रों ने जेईई मेंस क्लियर किया
इस साल सुपर-40 बैच के 26 छात्र एवं 2 छात्राओं ने जेईई मेंस क्लियर किया था। पांच छात्र किसी निजी कारण से परीक्षा में नहीं बैठे थे। 35 में से 28 छात्रों ने जेईई-मेंस क्लियर किया यानी सुपर-40 की सफलता दर 80 फीसदी थी।
इस साल पहली बार घाटी की पांच लड़कियों ने भी सेना के सुपर-40 बैच में दाखिला लिया था। उनमें से दो ने जेईई मेंस क्लियर किया है जो अब दिल्ली की जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी और जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने की पात्र हैं।
मंगलवार को सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सुपर-40 बैच के छात्रों से मुलाकात की और उनको बधाई दी। आर्मी के सुपर-40 बैच प्रॉजेक्ट (सीएसआरएल) मीनाक्षी सहाय ने बताया, ‘सुपर-40 के बैच पिछले तीन सालों से चल रहे हैं। पहले साल एक भी छात्र जेईई क्रैक नहीं कर पाए थे। पिछले साल बैच के 30 छात्रों ने जेईई मेंस दिया। उनमें से 25 छात्रों ने जेईई मेंस क्लियर किया और सात ने जेईई अडवांस्ड क्लियर किया। इस साल जेईई अडवांस्ड क्लियर करने वाले छात्रों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है। हमें उम्मीद है कि आने वाले सालों में यह संख्या और बढ़ेगी।’

Related posts

देश में महंगाई देगी दस्तक, क्रूड ऑयल में महंगाई का दौर आरंभ

Jeewan Aadhar Editor Desk

CBSE के 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित, ऐसे देखें अपना रिजल्ट

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, वकीलों की फी निर्धारित करे सरकार