देश

कर्नाटक में सरकार पर सस्पेंस खत्म, कल सुबह मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे बी.एस. येदियुरप्पा

बेंगलुरु,
कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर दो दिन से जारी सियासी उठापठक पर फिलहाल विराम लग गया है। राज्यपाल वजुभाई वाला ने बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दिया है। बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा गुरुवार को सीएम पथ की शपथ लेंगे। राज्यपाल ने येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया है। बुधवार देर शाम कर्नाटक बीजेपी की तरफ से एक ट्वीट कर इसकी जानकारी भी साझा की गई। ट्वीट में यह जानकारी दी गई है कि गुरुवार सुबह 9 बजे येदियुरप्पा कर्नाटक के नए सीएम पद की शपथ लेंगे।
बता दें कि कर्नाटक चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है जबकि कांग्रेस और जेडीएस ने मिलकर सरकार बनाने का दावा किया। दोनों ही तरफ से सरकार बनाने की दावेदारी पेश की गई। बुधवार शाम जेडीएस ने एक बार फिर सभी विधायकों के समर्थन की चिट्ठी राज्यपाल को सौंपी। पर, देर शाम राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दिया।


बुधवार को सरकार बनाने को लेकर लगातार घटनाक्रम तेजी से बदलता रहा। दोनों तरफ से सरकार बनाने के लिए की जा रही दावेदारी के बीच राज्यपाल ने बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दिया है। गुरुवार सुबह येदियुरप्पा सीएम पद की शपथ लेंगे। कर्नाटक बीजेपी के ट्विटर पेज से इसकी जानकारी भी साझा कर दी गई है। उधर, देर शाम प्रकाश जावड़ेकर से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने सीधे कुछ बोलने की जगह हाथ के इशारे से विक्ट्री साइन बनाया।
कांग्रेस ने उठाए सवाल
उधर, सरकार बनाने को लेकर चल रहे उठापठक के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं पी.चिदंबरम और कपिल सिब्बल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राज्यपाल की तरफ से जेडी (एस) और कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए मौका नहीं देने पर सवाल उठाए। कपिल सिब्बल ने कहा, ‘कोई राज्यपाल अगर संविधान का उल्लंघन करता है तो निश्चित रूप से कहीं न कहीं से तो दबाव है।’ मणिपुर और गोवा का उदाहरण देते हुए सिब्बल ने कहा कि चाहे गोवा हो, मणिपुर हो या फिर मेघायल हो, राज्यपाल ने बहुमत के हिसाब से सरकार बनवाई थी। यहां जेडीएस और कांग्रेस के पास बहुमत है। चिदंबरम ने कहा कि सुनने को मिल रहा है कि राज्यपाल ने येदियुरप्पा को सरकार बनाने के लिए बुलाया है।

बीजेपी पर लगाया आरोप
इससे पहले कांग्रेस ने बीजेपी पर विधायकों को तोड़ने की कोशिश करने का आरोप लगाया। वहीं बीजेपी ने कहा कि कांग्रेस सत्ता हथियाने के लिए ‘बैक डोर ऐंट्री’ की कोशिश कर रही है। विधायक दल की बैठक के बाद जेडीएस के कुमारस्वामी ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी पर उनके विधायकों को 100 करोड़ रुपये और मंत्रिमंडल में जगह का लालच देने का आरोप लगाया।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..मुफ्त में पाए एक्सीडेंटल बीमा …और लाखों के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

2 महीने के बच्चे को सिगरेट से दागा, हाथ-पैर तोड़ कर दी हत्या

जीएसटी पर मिली और राहत, 68 चीजें हुई सस्ती-रियल इस्टेट पर नहीं हुआ फैसला

दिल्ली—एनसीआर में भूकंप के झटके