देश

इंदौर, भोपाल सबसे साफ शहर, चंडीगढ़ का तीसरा नंबर: सर्वे

नई दिल्ली,
इंदौर और भोपाल एक बार फिर से देश के सबसे साफ शहरों में शुमार हो गए हैं। यह लगातार दूसरा साल है जब इस लिस्ट में इंदौर पहले नंबर पर और भोपाल दूसरे नंबर आया है। वहीं चंडीगढ़ का स्थान तीसरा है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर की इस उपलब्धि पर ट्वीट कर खुशी जताई। सीएम ने लिखा कि हमारे इंदौर के भाई-बहन जो ठान लेते हैं, उसे पूरा करने में कोई आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजे जारी करते हुए बताया कि म्युनिसिपल बॉडीज में नई दिल्ली म्युनिसिपल काउंसिल (एनडीएमसी) तीन लाख से कम आबादी वाला सबसे साफ शहर सबित हुआ है। वहीं सभी राज्यों की राजधानियों में ग्रेटर मुंबई सबसे साफ शहर साबित हुआ है।

सर्वे रिपोर्ट में बताया गया है कि 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में विजयवाड़ा सबसे साफ शहर रहा, जबकि 3 लाख से 10 लाख की आबादी वाले शहरों में मैसूर ने पहला स्थान हासिल किया है।

सरकार ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण के मुताबिक, 37.66 लाख लोगों ने सर्वेक्षण के लिए अपना फीडबैक दिया है, ये लोग देश की 4,203 नगरपालिकाओं से आते हैं। इससे जुड़े अधिकारियों ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण का फील्ड सर्वे एक स्वतंत्र एजेंसी से कराया गया है और शहरों को रैंकिंग देने के लिए डेटा तीन सूत्रों से इकट्ठा किया गया है। इसमें, सर्विस लेवल प्रोग्रेस, औचक निरीक्षण और लोगों के फीडबैक को शामिल किया गया है। इसमें लोगों के फीडबैक को 35 प्रतिशत हिस्सा दिया गया है।

टीम वर्क के बल पर महज 720 रुपए में शुरु करे बिजनेस..मुफ्त में पाए एक्सीडेंटल बीमा …और लाखों के मालिक बने.. अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

ममता बनर्जी ने गवर्नर जगदीप धनखड़ पर लगाया बड़ा आरोप, बताया भ्रष्ट व्यक्ति

अब मिलेगी देशवासियों को सस्ती दवाई, मोदी सरकार ला रही कीमतें तय करने का फाॅॅर्मूला

IT ने सीज कर दिए सिद्धू के दो खाते