हरियाणा

हरियाणा सरकार का बड़ा एक्शन प्लान कर देगा नशा करोबारियों को तहस—नहस

चंडीगढ़,
VIDEO हरियाणा सरकार का ‘गब्बर’ प्लान..सुनकर कांप जायेंगे नशा कारोबारी
हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज हरियाणा को अब नशामुक्त बनाने का बीड़ा उठा चुके हैं। इसमें भी कोई दो राय नहीं है कि अनिल विज जो बोलते है—वो करके भी दिखाते है। लेकिन नशामुक्त हरियाणा की उनकी परिकल्पना काफी मुश्किल लग रही है। इसका कारण है प्रदेश के गांव—गांव तक पहुंच चुका नशा का व्यापार।

हरियाणा में नशे से इस साल अब तक 84 युवा दम तोड़ चुके हैं। खास बात यह है कि इनकी उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच है। इस आंकड़े ने हरियाणा की BJP-जजपा सरकार में खलबली मचा दी है। CM मनोहर लाल खट्‌टर ने अफसरों से मीटिंग कर इस पर कड़ी नाराजगी जाहिर की।

इसके बाद नशे के खिलाफ बड़ा प्लान तैयार किया गया है। गृहमंत्री अनिल विज की देखरेख में तस्करों को पकड़ने के लिए साढ़े 3 हजार टीमें गठित कर दी गई हैं। इनमें 30 हजार अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं। सहयोग के लिए इस टीम से 45 हजार आम लोगों को भी जोड़ा गया है।

ये टीमें गुपचुप तरीके से गांव और शहरों से तस्करों का डेटा तैयार कर रही हैं। इसके साथ ही नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) और पुलिस की जॉइंट टीमें ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू कर देंगी।

नशे की तस्करी पर लगाम लगाने के साथ ही राज्य सरकार नशेड़ियों का रिकार्ड भी तैयार करेगी। इसके लिए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो एक मोबाइल एप भी बना रहा है। इसमें अभी तक सूबे में बनाई कई टीमों के द्वारा यह रिकार्ड एप में अपडेट किया जाएगा। इसके बाद सरकार और संबंधित विभाग उन लोगों की काउंसलिंग कर नशा छुड़ाने का प्रयास करेगी।

हरियाणा में देश के 10 राज्यों से भारी मात्रा में सिंथेटिक ड्रग्स पहुंच चुकी है। जो किसी भी वक्त पंजाब की तरह हरियाणा के युवाओं में मौत का तांडव मचा सकती है। इसे देखते हुए हरियाणा NCB ने एक रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजी थी। जिसके बाद नॉर्थ रीजन में नशे को लेकर अलर्ट है।

असल में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने हरियाणा में NDPS एक्ट के तहत दर्ज केसों में गिरफ्तार तस्करों से पूछताछ की। उन्होंने कबूला कि हरियाणा के कई हिस्सों में वह सिंथेटिक ड्रग्स की डिलीवरी कर चुके हैं। इसके आधार पर तैयार ब्यूरो की रिपोर्ट के मुताबिक यह ड्रग्स दिल्ली, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, राजस्थान, UP, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और बिहार के ड्रग्स स्मगलरों ने हरियाणा के कई हिस्सों में सप्लाई की है।

राज्य से नशा तस्करों को पकड़वाने के लिए सूबे की सरकार की ओर से एक मोबाइल नंबर जारी किया है। CM मनोहर लाल और गृहमंत्री अनिल विज ने इस एंटी ड्रग्स हेल्पलाइन नंबर 90508-91508 के प्रचार के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि इस नंबर को राज्य की बसों और सार्वजनिक स्थानों पर छपवाया जाए, ताकि सबको इसका पता चल सके।

हरियाणा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की रिपोर्ट में एक और बड़ा खुलासा हुआ है। हरियाणा में नशे की सप्लाई में 18% की बढ़ोतरी हुई है। इसमें हेरोइन, गांजा, चरस, अफीम, स्मैक, कैप्सूल और कफ सिरप जैसे नशे शामिल हैं। यह नशा हरियाणा से सटे राज्यों और दूसरी जगहों से सप्लाई किए गए।

Related posts

एक टक्कर से मिट गया निशान सिंह का पूरा परिवार

आखिर क्या मजबूरी थी, जो नहर किनारे छोड़ दिया जिगर का टुकड़ा

राइस मिलों में पुलिस को तैनात करना गलत—बजरंग गर्ग

Jeewan Aadhar Editor Desk