दुनिया

ट्रंप—किम ने किए समझौते पर हस्ताक्षर, किम को दिया व्हाइट हाउस आने का न्यौता

सिंगापुर,
डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग के बीच दो दौर की बातचीत के बाद दोनों साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में नजर आए। जहां दोनों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए। किम के साथ मुलाकात को ट्रंप ने ऐतिहासिक करार दिया है। जबकि किम ने कहा कि दुनिया आने वाले दिनों में बड़ा बदलाव देखेगी।

सिंगापुर समिट में दोनों के बीच मुलाकात एक तरह से सफल रही है। संयुक्त बयान जारी करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने किम जोंग को व्हाइट हाउस आने का न्योता दिया। ट्रंप ने कहा कि किम बेहद क्षमतावान व्यक्ति हैं, इस मुलाकात के बाद हमारे बीच एक खास रिश्ता बना है। ट्रंप से मुलाकात के बाद किम ने कहा कि हमने बीती बातों को पीछे छोड़ने का फैसला किया है।

दूसरे दौर की बातचीत भी सफल
दोनों नेताओं के बीच समझौते से पहले दो दौर की बातचीत हुई। दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने लंच भी साथ में किए। दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल की बातचीत के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि किम जोंग से उनकी बैठक उम्मीद से बेहतर हुई है। इसके अलावा दोनों नेता बैठक के बाद रिजॉर्ट के अंदर टहलते हुए भी दिखाई दिए।

41 मिनट चली पहली मुलाकात
सेंटोसा द्वीप के कैपेला रिजॉर्ट में दोनों नेताओं के बीच 41 मिनट तक वन-ऑन-वन मुलाकात हुई थी । ये मुलाकात कई मायनों में ऐतिहासिक है। अमेरिका का कोई सिटिंग राष्ट्रपति पहली बार किसी उत्तर कोरियाई नेता से मिला है। वहीं, सत्ता संभालने के 7 साल बाद किम जोंग उन पहली बार इतनी लंबी विदेश यात्रा पर आए हैं।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

देश और दुनिया के इतिहास में 22 दिसंबर

Jeewan Aadhar Editor Desk

तेज दौड़ रही थी पूर्व प्रधानमंत्री की कार..पुलिस काट दिया चालान

17 साल बाद फिर दुनिया में भारत की बेटी का डंका, मानुषी छिल्लर बनीं मिस वर्ल्ड 2017

Jeewan Aadhar Editor Desk