गैजेट्स बिजनेस

गूगल दिलाएगा घर बैठे बैंक लोन, कागजी खानापूर्ति की नहीं होगी आवश्यकता

भारत के भुगतान बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए गूगल ने अपने भुगतान एप ‘तेज’ में बड़ा बदलाव किया है। इसकी मदद से उपभोक्ता न सिर्फ भुगतान कर सकेंगे, बल्कि कुछ ही सेकंड में घर बैठे कर्ज भी ले सकेंगे। कंपनी ने इसके लिए चार बड़े निजी बैंकों से हाथ मिलाया है।

गूगल ने मंगलवार को अपने सालाना कार्यक्रम में घोषणा की कि उसने भुगतान एप ‘तेज’ का नाम बदलकर ‘गूगल-पे’ कर दिया है। इसकी मदद से उपभोक्ता भुगतान करने के साथ ही लोन के लिए भी आवेदन कर सकेगा। इसके जरिये ग्राहक को एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और फेडरल बैंक से तत्काल कर्ज मिल सकेगा। इसके लिए ज्यादा कागजी खानापूर्ति की जरूरत भी नहीं होगी। गूगल महाप्रबंधक (भुगतान) सीजर सेनगुप्ता ने बताया कि अगले कुछ सप्ताह में गूगल-पे के ग्राहक इस एप की मदद से इन बैंकों में कर्ज के लिए आवेदन कर सकेंगे। बैंक की स्वीकृति के बाद कर्ज की राशि संबंधित ग्राहक के खाते में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी।

ई-कॉमर्स, रीटेल में भी भुगतान
गूगल-पे जल्द ही अपने भुगतान सेवा का देश में बड़ा विस्तार करने जा रही है। इसके तहत दो हजार से ज्यादा ऑनलाइन मर्चेंट और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भुगतान किया जा सकेगा। इसमें रेडबस, बुक माई शो, एमआई, गोइबीबो जैसी सेवा वेबसाइट शामिल होंगी। इसके अलावा बिग बाजार, ई-जोन, एफबीबी जैसे 15 हजार से ज्यादा रीटेल स्टोर में भी इसके जरिये भुगतान किया जा सकेगा।

कैशबैक भी मिलेगा
गूगल के सीईओ सुंदर पिचई का कहना है कि ‘तेज’ भारत में कंपनी की रणनीति का सबसे अहम हिस्सा है। इस भुगतान एप को स्थानीय बनाने के लिए इसमें कई बदलाव किए गए हैं। अब यह कई भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है और ग्राहकों को लुभाने के लिए कैशबैक भी ऑफर करता है।

Related posts

नोटबंदी के ड़र से नहीं उभर पाया बैंक

आज लांच होंगे पतंजलि परिधान, ‘संस्कारी जींस’ से लेकर एथनिक वियर भी मिलेंगे

दीपावली और दुर्गापूजा करेगी चीनी को महंगा—जानें पूरी रिपोर्ट