देश

सरकारी कर्मचारियों का आज 2% DA बढ़ा सकती है मोदी सरकार

नई दिल्ली,
केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगि‍यों के लिए आज एक बड़ी और अच्छी खबर मिल सकती है। आज हो रही केंद्रीय मंत्री मंडल की बैठक में महंगाई भत्ता 2 फीसदी बढ़ाया जा सकता है। बुधवार को महंगाई भत्ता बढ़ाने का प्रस्ताव कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा।

मौजूदा समय में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 7 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है। 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी को अगर सरकार मंजूरी दे देती है तो इसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 9 फीसदी हो जाएगा।

इस प्रस्ताव को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद 1 जुलाई से यह फैसला लागू होगा। देशभर में 48 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी हैं। इसके अलावा 61 लाख से भी ज्यादा पेंशनर्स हैं। महंगाई भत्ते में जो बढ़ोत्तरी होगी। यह बढ़ोत्तरी 7वें वेतन आयोग में तय किए गए फॉमूर्ल के ह‍िसाब से होगी।

इससे पहले केंद्रीय मंत्रीमंडल ने महंगाई भत्ते में 2 फीसदी की बढ़ोत्तरी की थी। इसी साल मार्च में इसकी घोषणा की गई थी। ये बढ़ी हुई दरें जनवरी से लागू हुई थी।

क्या होता है महंगाई भत्ता:

महंगाई भत्ता अथवा डियरनेस अलाउंस वह अलाउंस होता है, जो सरकारी कर्मचारियों, पब्ल‍िक सेक्टर इम्प्लॉइज और पेंशनरों को दिया जाता है। भारत की तरह ही पाकिस्तान और बांग्लादेश में डीए दिया जाता है। यह बढ़ती महंगाई और कर्मचारियों की बेसिक सैलरी के आधार पर तय किया जाता है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

अब 18 साल से ऊपर हर व्यक्ति को लगेगी कोरोना वैक्सीन

अब रिश्वत देने वाला भी होगा अपराधी, रिश्वतखोर की सजा 3 साल से 7 साल होगी

आज का दिन सरपंचों के लिए होगा यादगार दिन—जानें विस्तृत रिपोर्ट