दुनिया देश

मोदी के स्वागत के लिए रातभर जागा फ्रांस

पैरिस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार रूस की यात्रा समाप्त करके फ्रांस पहुंच गए हैं। अपनी चार देशों की यात्रा के अंतिम चरण में मोदी शनिवार तड़के लगभग 3:15 पर फ्रांस की राजधान पैरिस पहुंचे। पीएम मोदी इस दौरान फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इमैन्युअल मैक्रों से भी मुलाकात करेंगे। पीएम की फ्रांस यात्रा को दोनों देशों के आपसी संबंधों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। फ्रांस रक्षा, अंतरिक्ष, परमाणु एवं नवीकरणीय ऊर्जा, शहरी विकास, और रेलवे क्षेत्र में भारत का 9वां सबसे बड़ा निवेशक और साझेदार है। पीएम मोदी इस दौरान फ्रांस से अातंकवाद, एनएसजी में भारत की सदस्यता और क्लाइमेट चेंज से जुड़े मुद्दों पर बात कर सकते हैं।
फ्रांस के लिए रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर रूस का धन्यवाद दिया। मोदी ने ट्विटर पर लिखा, ‘शुक्रिया रूस । आयोजनों से भरी इस यात्रा में कई कार्यक्रम और फलदायी बैठकें हुईं। इससे भारत-रूस मित्रता और मजबूत होगी।’ मोदी ने अपनी रूस यात्रा के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की तथा यहां इंटरनैशनल इकनॉमिक फोरम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने रूस के अलावा जर्मनी तथा स्पेन की यात्रा भी की।
ये क्या कर रही है RSS

ध्यान रहे कि इससे पहले पूर्व फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद 2016 के गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे। उस दौरान दोनों देशों ने 36 फ्रांसीसी राफेल विमानों की खरीद के लिए एमओयू समेत 30 समझौतों पर भी दस्तखत किए थे। दोनों नेताओं की बातचीत में आतंकवाद निरोधक कार्रवाई, सुरक्षा, असैन्य परमाणु ऊर्जा और सतत विकास में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया गया था। इस लिहाज से पीएम मोदी का फ्रांस के नए राष्ट्रपति से मिलना काफी मायने रखता है।

Related posts

पेपर लीक: CBSE दोबारा करवाएगा 10वीं की गणित और 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा

वायुसेना का एक चॉपर हुआ दुर्घटनाग्रस्त, 7 एयरपोर्ट की सभी फ्लाइटों को किया रद्द

Jeewan Aadhar Editor Desk

ईरान-इराक बॉर्डर पर 7.3 तीव्रता का भूकंप

Jeewan Aadhar Editor Desk