देश

मारा गया पुलवामा का दरिंदा, एनकाउंटर में मारा गया मुदस्सिर अहमद खान उर्फ मोहम्मद भाई!

श्रीनगर,
14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के मास्टरमाइंड के एक मुठभेड़ में मारे जाने की संभावना जताई जा रही है। दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल में सोमवार को हुए एक एनकाउंटर में तीन आतंकी मार गिराए गए। माना जा रहा है कि मारे गए आतंकियों में मुदस्सिर अहमद खान उर्फ मोहम्मद भाई भी शामिल है।

सोमवार रात त्राल के पिंगलिश इलाके में एनकाउंटर के दौरान जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी मुदस्सिर के मारे जाने की खबर है। अधिकारियों का कहना है कि वह उन तीन आतंकियों में से एक है जो मुठभेड़ में ढेर किए गए हैं। एनकाउंटर में मारे गए तीनों आतंकियों के शव बुरी तरह से जल गए हैं और उनकी शिनाख्त की कोशिश की जा रही है।

सुरक्षाबलों ने आतंकियों की मौजूदगी का खुफिया इनपुट मिलने के बाद पिंगलिश इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया। सर्च पार्टी पर जब घात लगाकर बैठे आतंकियों ने फायरिंग की तो यह अभियान एक एनकाउंटर में तब्दील हो गया। इसके बाद सुरक्षाबलों ने जवाबी फायरिंग करते हुए आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की।

मुदस्सिर ने किया विस्फोटक और गाड़ी का इंतजाम
जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों में कम चर्चित मुदस्सिर को पुलवामा टेरर अटैक का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक पुलवामा के ही निवासी 23 साल का मुदस्सिर एक इलेक्ट्रिशन था और उसके पास ग्रैजुएट की डिग्री थी। अधिकारियों के मुताबिक आतंकी हमले में इस्तेमाल की गई गाड़ी और विस्फोटक का इंतजाम उसी ने किया था।

त्राल के मीर मोहल्ले के रहने वाले मुदस्सिर ने 2017 में एक ओवरग्राउंड वर्कर के रूप में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद जॉइन किया था। बाद में उसे नूर मोहम्मद तांत्रे उर्फ नूर त्राली ने जैश में सक्रिय रूप से जिम्मेदारी सौंपी। नूर पर कश्मीर घाटी में आतंकी संगठनों को दोबारा उठ खड़े होने में मदद पहुंचाने का आरोप है।

आत्मघाती आतंकी आदिल के संपर्क में था मुदस्सिर
दिसंबर 2017 में तांत्रे के एनकाउंटर में मारे जाने के बाद मुदस्सिर अपने घर से 14 जनवरी 2018 को फरार हो गया था। उसके बाद से ही वह जैश की साजिश में सक्रिय भूमिका निभा रहा था। अधिकारियों का कहना है कि वह आत्मघाती आतंकी आदिल अहमद डार के लगातार संपर्क में था। आदिल ने ही सीआरपीएफ के काफिले में चल रही बस में विस्फोटकों से लदी कार से टक्कर मारी थी।

Related posts

कैब ड्राइवर ने की महिला जज को अगवा करने की कोशिश, गिरफ्तार

Jeewan Aadhar Editor Desk

एयर इंडिया के विनिवेश में विदेशी कंपनियों को 49 फीसदी हिस्सेदारी लेने की छूट

भोपाल लोकसभा से भाजपा को हराने के लिए मैदान में उतरेगी करीना कपूर!