हिसार

कोरोना व आक्सीजन स्तर में राहत दिला सकता हवन : सत्यपाल अग्रवाल

सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा के आह्वान पर हुआ विश्वव्यापी ‘घर-घर हवन-हर घर हवन’ का आयोजन

विश्व हवन दिवस घोषित करवाने के लिए प्रधानमंत्री से की मांग

हिसार,
सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा की ओर से ‘घर-घर हवन-हर घर हवन’ के आह्वान पर पूरे विश्व की आर्य समाजी संस्थाओं व आर्यजनों की ओर से सोमवार सुबह एक साथ 9 बजे हवन कर विश्व हवन दिवस मनाया गया। सजग के प्रदेशाध्यक्ष व सार्वदेशिक आर्य युवक परिषद के प्रदेश प्रवक्ता सत्यपाल अग्रवाल ने अपने घर पर हवन करने के उपरांत कहा कि इस समय कोरोना वायरस से बचने व आक्सीजन पर बनी गंभीर स्थिति से उबारने में हवन-यज्ञ सर्वोत्तम प्रभावशाली उपाय है। विश्व के सबसे प्राचीन ग्रंथ वेदों के अनुसार हवन पर्यावरण को अधिकतम आक्सीजन युक्त बना कर शुद्ध करने व वायुमंडल में फैले विषाणुओं को नष्ट करने का सबसे बड़ा माध्यम है। आधुनिक वैज्ञानिकों ने भी इसे प्रमाणित करते हुए कहा है कि हवन में बड़ी मात्रा में आक्सीजन के अलावा ओजोन व फारमेल्डिहाइड गैसें भी उत्पन्न होती हैं जो ऑक्सीजन से भी ज्यादा लाभकारी एवं स्वास्थ्यवर्धक है। यह ठोस रूप में प्राय: समुद्र किनारे पाई जाती है, जिसे हम अपने घर में ही हवन यज्ञ से पा सकते हैं।
सत्यपाल अग्रवाल ने बताया कि आज भारत के अनेक शहरों व कस्बों सहित विश्व के कई देशों में आर्यजनों ने अपने अपने घरों, संस्थानों, मंदिरों में एक साथ एक समय पर आयोजित हवन-यज्ञ में आहुतियां समर्पित करते हुए पूरे विश्व में व्याप्त वैश्विक महामारी कोरोना से मुक्ति दिलाने की कामना की और वल्र्ड काऊंसिल आफ आर्य समाज व सार्वदेशिक आर्य युवक परिषद के अध्यक्ष स्वामी आर्यवेश व प्रदेश अध्यक्ष स्वामी आदित्यवेश सहित आर्य समाज के शीर्ष संन्यासियों एवं विद्वानों के आह्वान पर प्रतिदिन या साप्ताहिक हवन करने का प्रण लिया।
योग दिवस की भांति विश्व हवन दिवस भी मनाने की मान्यता दिलवाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर मांग कर चुके सत्यपाल अग्रवाल ने पुन: अनुरोध किया है कि समस्त जीवधारियों के कल्याण के लिए जल्द ही हवन दिवस मनाने की घोषणा करवाने पर प्रधानमंत्री ध्यान दें। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस संदर्भ में मुहिम शुरू की जाएगी।

Related posts

डिप्लोमा वेटरनरी एसोसिएशन ने लुवास के डीन पर कार्रवाई करने की मांग की

Jeewan Aadhar Editor Desk

सीनियर स्टेट थ्रौबाॅल चैंपियनशिप में शांति निकेतन स्कूल के खिलाडियों ने जीता ब्रोंज मैडल

शिक्षा के निजीकरण के खिलाफ खंड स्तरीय प्रदर्शन से आंदोलन की शुरुआत करेगा अध्यापक संघ : सुरेंद्र सैनी