राजस्थान

राजस्थान में पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा बने सीएम, जानें भजनलाल शर्मा का राजनीतिक सफर

जयपुर,
राजस्थान में नए सीएम को लेकर सस्पेंस अब खत्म हो गया है। सांगानेर सीट से विधायक बने भजन लाल शर्मा ही राजस्थान के नए मुख्यमंत्री होंगे। दिल्ली से आए पर्यवेक्षकों ने विधायक दल की बैठक के बाद भजन लाल शर्मा का नाम तय कर लिया है।

भरतपुर के रहने वाले भजन लाल शर्मा संगठन में लंबे समय से कार्यरत हैं। वे प्रदेश महामंत्री के तौर पर कार्य करते रहे हैं। बीजेपी ने उन्हें पहली बार जयपुर की सांगानेर जैसी सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ाया और पहली बार में ही वे सीएम बने हैं। मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर भजन लाल शर्मा को प्रत्याशी बनाया था।

भजन लाल शर्मा पहली बार विधायक बने हैं। वे 4 बार प्रदेश महामंत्री रहे हैं। RSS और ABVP से जुड़े रहे हैं।

सांगानेर से विधायक

बताते चलें कि सांगानेर सीट भाजपा का गढ़ है। ऐसे में भजन लाल शर्मा ने जीत दर्ज की। संगठन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए उन्हें मुख्यमंत्री पद की बड़ी जिम्मेदारी दी गई है।

पर्यवेक्षकों संग बैठक में हुआ फैसला

भाजपा आलाकमान ने केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडेय को राजस्थान का पर्यवेक्षक बनाया था। आज दोपहर तीनों नेता जयपुर पहुंचे, विधायकों संग बैठक की। आज दोपहर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने वसुंधरा राजे से वन टू वन मीटिंग की थी। उधर, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी राजनाथ सिंह से फोन पर बात की थी।

बताते चलें कि राजस्थान का रण जीतने के बाद भाजपा के सामने सबसे बड़ी चुनौती यही थी कि सीएम किसे चुना जाए। लेकिन सीएम पद की यह रेस अब थम गई है। इस रेस में कई नाम चल रहे थे। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम वसुंधरा राजे का चल रहा था। वो पहले भी राजस्थान की कमान संभाल चुकी हैं। इसके अलावा राजस्थान में हिंदुत्व के पोस्टर बॉय बन गए बाबा बालकनाथ के नाम पर भी चर्चा थी। वहीं गजेंद्र शेखावत, सीपी जोशी, दीया कुमारी और राजवर्धन राठौड़ जैसे नाम भी रेस में थे। दरअसल, बीजेपी ने इस बार के चुनाव में भजन लाल शर्मा को पहली बार जयपुर की सांगानेर जैसी सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ाया है। मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटकर भजन लाल शर्मा को प्रत्याशी बनाया गया था। उन्होंने इस चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48081 वोटों से शिकस्त देकर बड़ी जीत दर्ज की है।

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो भजन लाल शर्मा राजस्थान यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रैजुएट हैं। उन्होंने यहां से 1993 में पॉलिटिक्स में एम.ए की डिग्री हासिल की है।

उन पर IPC की धाराओं में दो मुकदमे में भी लंबित हैं। इनमें आईपीसी की धारा 353 के तहत (लोक सेवक को उसके कर्तव्य के निर्वहन से रोकने के लिए हमले या आपराधिक बल से संबंधित) एक केस दर्ज है। वहीं दूसरा केस आईपीसी की धारा 149 के तहत (सामान्य उद्देश्य के अभियोजन में किए गए अपराध के दोषी गैरकानूनी सभा के प्रत्येक सदस्य से संबंधित) दर्ज है।

इतनी संपत्ति के मालिक हैं नए सीएम

राजस्थान के नए सीएम बने भजन लाल शर्मा की नेटवर्थ की बात करें तो ये करोड़पति हैं और इनके पास कुल 1.40 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जबकि देनदारी 35 लाख रुपये है। विधानसभा चुनाव में दिए गए संपत्ति के ब्योरे से संबंधित हलफनामे के मुताबिक, राजस्थान के नए सीएम भजन लाल शर्मा की कुल नेटवर्थ में से 1,15,000 रुपये कैश है, जबकि विभिन्न बैंकों में उनके अकाउंट में करीब 11 लाख रुपये डिपॉजिट हैं। इनके पास तीन तोला सोना है, जिसकी कीमत 1,80,000 रुपये है। इनके पास LIC और HDFC Life की दो इंश्योरेंस पॉलिसियां हैं, जो कि 2,83,817 रुपये की हैं। इसके अलावा वाहनों की बात करें तो नए मुख्यमंत्री के नाम पर एक टाटा सफारी, जिसकी कीमत हलफनामे में 5 लाख रुपये बताई गई है। इसके अलावा एक टीवीएस विक्टर मोटर साइकिल है, जिसकी 35,000 रुपये कीमत है।

Related posts

बिश्नोई चेतना मंच चलाएगा जागरूकता अभियान : भादर बिश्नोई

नोखा जेल से फरार हुआ आदमपुर का बंदी

बस—ट्रक में टक्कर, 11 लोगों की मौत—25 घायल

Jeewan Aadhar Editor Desk