राजस्थान हिसार

आदमपुर : गैंगरेप मामले में राजस्थान पुलिस ने आदमपुर क्षेत्र में दी दबिश, करीब दर्जनभर युवकों से हो रही पूछताछ

आदमपुर,
आदमपुर में दो सगी बहनों से गैंगरेप के आरोपियों को पकड़ने के लिए राजस्थान पुलिस आदमपुर क्षेत्र में लगातार छापेमारी कर रही है। पुलिस ने दर्जनभर युवकों की पहचान करके उनसे पूछताछ भी की है। बता दें, हिसार पुलिस ने ही 40 दिन से लापता इन बहनों में से एक बहन को पार्क में रोता देख उससे पूछताछ की। इसके बाद उसकी काउसलिंग करके पूरे प्रकरण से हनुमानगढ़ पुलिस को अवगत करवाया। इसके बाद दोनों बहनों को हनुमानगढ़ पुलिस के हवाले कर दिया।

जानकारी के अनुसार, हनुमानगढ़ जिले के संगरिया तहसील के एक गांव की नायक समाज से जुड़ी दो सगी दलित बहनों से गैंगरेप करने के मामले में हनुमानगढ़ पुलिस ने दो मुख्य आरोपियों को दबोचा था। पूछताछ में नौ-दस अन्य आरोपियों के इसमें संलिप्त होने की बातें सामने आई। पीडि़ता के बयान के बाद इनकी पहचान करने के प्रयास में राजस्थान पुलिस जुटी हुई है।

इस मामले का खुलासा करने के लिए दो दिन पहले हनुमानगढ़ जिला पुलिस अधीक्षक विकास सांगवान ने प्रेस कान्फ्रेंस की। इसमें उन्होंने बताया कि पीडि़त दो नाबालिग लड़कियों के बयान ले लिए गए हैं। मेडिकल मुआयने के बाद दोनों लडक़ी को परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है। इस घटना को लेकर अलग-अलग तरह की बातें सामने आ रही है। फिलहाल पुलिस इस मामले को गैंगरेप मानकर कार्रवाई करने में जुटी हुई है। इस घटना की जांच करने की मांग को लेकर संगरिया क्षेत्र के कुछ लोग बुधवार को एसपी कार्यालय भी पहुंचे थे।

इससे पहले दोनों पीडि़त सगी बहनों को बहला-फुसला कर भगा ले जाने व सामूहिक दुष्कर्म करने के बहुचर्चित प्रकरण में संगरिया थाना पुलिस ने बुधवार को दो मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। पकड़ा गया एक आरोपी पीडि़ताओं के गांव का जबकि दूसरा हरियाणा के आदमपुर का निवासी है। इस प्रकरण में संलिप्त अन्य आरोपियों की पहचान एवं तलाश में पुलिस टीमें लगातार आदमपुर क्षेत्र में दबिश दे रही है।

एसपी विकास सांगवान ने बताया कि बीस जुलाई को संगरिया क्षेत्र के गांव निवासी एक व्यक्ति ने संगरिया पुलिस थाना में इस आशय की रिपोर्ट पेश की कि 19 जुलाई की सुबह उसकी पत्नी उनकी दोनों नाबालिग लड़कियों को स्कूल छोडकऱ आई थी। दोनों लड़कियां कक्षा सातवी व आठवी की छात्रा है। उसके बाद उसकी दोनों नाबालिग लड़कियों को कोई अज्ञात व्यक्ति बहला-फुसला कर भगा कर ले गया। रिपोर्ट पर धारा 137(2) बीएनएस 2023 के तहत प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया गया। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए संगरिया थाना प्रभारी धर्मपाल सिंह के नेतृत्व में टीमें गठित कर अलग-अलग स्थानों पर तलाश के लिए रवाना किया गया।

टीम की ओर से मानवीय एवं तकनीकी सूचना संकलन कर सीमावर्ती राज्य पुलिस के सहयोग से दोनों नाबालिग बहनों को दस्तयाब कर मेडिकल बोर्ड का गठन कर मेडिकल करवाया गया। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए महिलाओं के खिलाफ अपराधों के लिए विशेष जांच इकाई की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीलम चौधरी की ओर से धारा 137(2), 65(2), 70(2), 87(2), 142 बीएनएस 2023, 3/4, 5(जी (एल)/06 पोक्सो एक्ट में त्वरित अनुसंधान शुरू किया गया।

एसपी सांगवान ने बताया कि प्रकरण में दोनों नाबालिग बहनों के बयान न्यायालय में लेखबद्ध करवाए जा चुके हैं। दोनों नाबालिग बहनें वर्तमान में स्वस्थ हैं। जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। प्रकरण में दोनों नाबालिग बहनों को बहला-फुसला कर भगा ले जाने वाले दोनों मुख्य आरोपियों संदीप कुमार (27) पुत्र रामपाल इटकाण निवासी वार्ड छह, कन्हैया की दुकान के पास, रायसिंहनगर हाल किराएदार रोहताश दुर्गा कॉलोनी/ज्याणी कॉलोनी आदमपुर मंडी जिला हिसार व कुलदीप (21) पुत्र दौलतराम मेघवाल निवासी वार्ड दस, नुकेरा को दस्तयाब कर अनुसंधान के बाद बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। अन्य आरोपियों की पहचान एवं तलाश के लिए टीमें बनाकर संभावित स्थानों पर दबिश दी जा रही है। अब आगे 164 में भी बयान होंगे। दोनों पीडि़त लड़कियों के उम्र बारह से चौदह वर्ष तक बताई जा रही है।

ऐसे खुला राज
जानकारी के अनुसार कुलदीप ने दोनों दोनों लड़कियों को बठिंडा में ले जाकर छोड़ दिया। वहां से आरोपी संदीप दोनों लड़कियों को लेकर हिसार चला गया था। वहां पर किराए के मकान में रहने लगा। जहां लड़कियों के अन्य लोगों से संपर्क हुए। बताया जा रहा है संदीप मजदूरी के लिए बाहर चला जाता था। इस दौरान दूसरे लोग लड़कियों के संपर्क में आते रहे। इनमें एक लडक़ी का बर्थ डे मनाने के लिए आरोपी युवक बाहर ले गए। इस दौरान मकान मालिक को किराया नहीं देने पर मकान मालिक ने दूसरी लडक़ी को घर से बाहर कर दिया। इस दौरान दो दिनों तक लडक़ी उस एरिया के आसपास स्थित एक पार्क में ही रही। वहां की स्थनीय पुलिस ने लडक़ी से पूछताछ की तो उसने आपबीति बताई। इस पर हिसार पुलिस ने हनुमानगढ़ पुलिस को सूचित कर घटना की जानकारी दी। इसके बाद एक के बाद एक करके घटना की परतें खुलती गई।

लापरवाही बरतने पर कांस्टेबल लाइन हाजिर
एसपी विकास सांगवान ने मीडिया को बताया कि इस पूरे घटनाक्रम की जांच में कांस्टेबल परमजीत कौर की लापरवाही सामने आने पर उसे लाइन हाजिर करने की कार्रवाई की जा रही है। जबकि एएसआई रणवीर सिंह के खिलाफ जांच कमेटी बैठाई गई है। कमेटी की रिपोर्ट पर आगामी कार्रवाई की जाएगी।

Related posts

राज्यसभा सांसद डा.सुभाष चंद्रा अब 5 में से 3 गांवों का ही कर सकेंगे विकास

वार्ड 19 के उपचुनाव को लेकर नायब तहसीलदार की मौजूदगी में हुई रिहर्सल

Jeewan Aadhar Editor Desk

बेसहारा गोवंश से मारपीट करने वाले सभी आरोपियों की गिरफ्तारी व सही धाराएं लगाने के लिए एसपी को ज्ञापन सौंपा

Jeewan Aadhar Editor Desk