हिसार

कन्या भ्रूण हत्या रोकने वाले को मिलेगा 2 लाख रुपए का नगद ईनाम

सिवानी,
गांव चौधरीवास स्थित हिन्दू पब्लिक स्कूल में आयोजित राह क्लब महत्वपूर्ण बैठक मेंं कन्या भ्रूण हत्या रोकने, हरियाणवीं संस्कृति का प्रसार-प्रचार करने व होनहार विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करने सहित विभिन्न मामलों में फैसले लिए गए। इस दौरान हिन्दू ग्रुफ आॅफ एजुकेशन के डायरेक्टर अजय चाहर को राह क्लब सिवानी का अध्यक्ष चुना गया। साथ ही उन्हें संगठन के विस्तार की जिम्मेवारी प्रदान की गई। राह क्लबों के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश सेलपाड़ की मौजूदगी में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेश क्रांतिकारी की अगवाई में हुए चुनावों में उकलाना शहर व साथ लगते क्षेत्रों में लिंगानुपात की स्थिति सुधारने पर जोर दिया गया। इस अवसर पर नव नियुक्त अध्यक्ष अजय चाहर ने कहा कि कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए जहां राह क्लब जागरुकता अभियान चलाएगा, वहीं इसे रोकने में मददगार लोगों को दो लाख रुपए का नकद ईनाम (कन्या भ्रूण हत्या बारे में सूचना देकर मदद करने वालों को) भी दिया जाएगा। यह ईनाम हरियाणा सरकार की ओर से घोषित एक लाख की रकम के अलावा दिया जाएगा। राह क्लब के नव नियुक्त अध्यक्ष श्री चाहर ने कहा कि सरकार व प्रशासन के प्रयासों से कन्या भ्रूण हत्या या बेटियों के साथ पक्षपात के मामलों में जबरदस्त कमी आई है। उसके बावजूद भी बहुत से ऐसे कार्य जो अभी करने बकाया हैं, जिन्हें आम जनता के सहयोग से ही मुकाम पर पहुंचाया जा सकता है। इस दौरान सर्व-सहमति से राह क्लब सिवानी की कार्यकारिणी के विस्तार का जिम्मा नव नियुक्त अध्यक्ष को दिया गया। बैठक के दौरान राह क्लब के सदस्य व क्षेत्रवासी मौजूद रहे। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार

सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा होगी फोन सूची
लिंग जांच की सूचना के लिए बाकायदा राह क्लब सिवानी मंडी के पदाधिकारियों व सदस्यों के फोन नंबर की सूची जारी की गई है। जल्द ही यह फोन नंबरों की सूचि विभिन्न स्कूलों, आंगनवाड़ी केन्द्रों व दूसरे सार्वजनिक व अन्य संस्थानों में चस्पा की जाएगी। जिससे कि जरुरत पडऩे पर इस संबंध में जरुरी सूचना क्लब के पदाधिकारियों तक पहुंच सके। नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
ब्लॉक स्तर पर कार्यकारिणी का विस्तार जल्द
सिवानी मंडी व साथ लगते कस्बों में राह क्लब के विस्तार करने कड़ी में जल्द ही कार्यकारिणी का विस्तार किया जाएगा। जिससे कि जमीनी स्तर पर अधिक काम हो सके। यह जानकारी देते हुए राह क्लब के सलाहकार साधुराम जाखड़ ने बताया कि हरियाणा प्रदेश में 46 स्थानों पर राह क्लब की कार्यकारिणी का गठन हो चुका है। इसी प्रकार जल्द ही अग्रोहा, रेवाड़ी, दादरी, महेन्द्रगढ़, भट्टू व आदमपुर में इसका विस्तार किया जाएगा।
जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

किस क्षेत्र में काम करता है राह क्लब
देश के सात राज्यों में समाजसेवा के क्षेत्र कार्यरत राह क्लब स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से स्व-रोजगार को बढ़ावा देने, विद्यार्थियों में प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रति जागरुकता लाने, टॉपर स्टूडेंट को नि:शुल्क एजुकेशन टूर करवाने, हरियाणवीं संस्कृति को बढ़ावा देने, खेल व शिक्षा में सराहनीय कार्य करने वालों को मान-सम्मान देकर प्रोत्साहित करने, लड़कियों को सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग दिलवाने, टीचर ट्रेनिंग प्रोजक्ट, गरीब व जरुरतमंदों की मदद करने के अलावा दूध संग्रहण क्षेत्र की ईकाई गठित करके युवाओं व महिलाओं को स्व-रोजगार उपलब्ध करवाने, बुटिक एवं ब्यूटी पार्लर ट्रेनिंग कार्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षण दिलवाकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने, स्वच्छता को बढ़ावा देने, पौधारोपण के माध्यम से प्रकृति संरक्षण करने सहित विभिन्न प्रकल्पों पर काम करता है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

वरिष्ठ पत्रकार राज पराशर की धर्मपत्नी नीलम पराशर की शोक सभा 22 को

कोरोना संक्रमण : आदमपुर के जवाहर नगर में 55 लोगों के लिए सैम्पल

हाथ के हुनर में दक्ष होकर जीवन की लड़ाई को आसान बनाने में लगे श्रमिक