हिसार

मुख्यमंत्री ने दो लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा

हिसार,
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य के 2 लाख युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए प्रदेश में नई रोजगार योजनाएं सृजित की जा रही हैं। कौशल विकास के मामले में हरियाणा के प्रयासों को राष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान मिली है। यह बात मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. राकेश गुप्ता ने बुधवार सायं वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों में चल रही सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा करते हुए कही। उन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में अधिकारियों को व्यापक दिशा-निर्देश दिए। वीडियो कॉन्फ्रेंस में उपायुक्त निखिल गजराज, अतिरिक्त उपायुक्त एएस मान, एसडीएम परमजीत सिंह चहल व राजीव अहलावत, सीटीएम शालिनी चेतल व नगर निगम के संयुक्त आयुक्त डॉ. जयवीर यादव सहित सभी विभागों के उच्चाधिकारी मौजूद थे। जीवन आधार प्रतियोगिता में भाग ले और जीते नकद उपहार
अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री प्रदेश के अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के प्रति गंभीर हैं। उन्होंने कहा कि आईटीआई से व्यावसायिक कोर्स करने वाले युवाओं को सरकारी विभागों में अप्रेंटिसशिप करवाई जाएगी ताकि उन्हें विभागीय कार्यों का अनुभव मिल सके और विभागों का कामकाज भी सुचारू ढंग से चलाया जा सके। इसके लिए 2017-18 का बजट भी स्वीकृत हो चुका है। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे नियमों के अनुसार अपने विभागों में आईटीआई के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण पर रखें। जल्द ही मुख्यमंत्री स्वयं इस योजना की समीक्षा करेंगे।
उन्होंने सभी जिलों में प्रसव पूर्व भू्रण लिंग जांच, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ तथा पोक्सो एक्ट की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि भू्रण की लिंग जांच करने व करवाने वालों पर और अधिक सख्ती की जाए। उन्होंने कहा कि पुलिस की मदद से महिला एवं बाल विकास विभाग के सूत्रों की मदद से नकली ग्राहक तैयार करते हुए छापामार कार्रवाई की जाए। प्रदेश में किसी भी स्थान पर चोरी-छिपे इस प्रकार का कार्य करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने सभी जिलों के सीएमओ से पिछले एक महीने के दौरान मारे गए छापे तथा अवैध रूप से लिंग जांच करने वालों के खिलाफ की गई कार्रवाई की जानकारी ली और अभियान को और अधिक तेज करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में पोक्सो एक्ट की भी समुचित अनुपालना की जाए, क्योंकि इसके बिना बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान भी अपेक्षित लाभ नहीं दे पाएगा। उन्होंने अधिकारियों को नशीले पदार्थों की बिक्री पर भी पूर्ण रूप से रोक लगाने के संबंध में दिशा-निर्देश दिए। नौकरी की तलाश है..तो यहां क्लिक करे।
डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि सीएम विंडो की समीक्षा के लिए पहली बार कंपोजिट स्कोर इंडीकेटर बनाया गया है। इसमें सभी जिलों की शिकायतों व उनके निपटान की स्थिति एक ही स्क्रीन पर देखी जा सकेगी। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने विभाग से संबंधित शिकायतों का तत्काल निपटान करें। शिक्षा विभाग की सक्षम हरियाणा योजना की समीक्षा के दौरान डीईओ बलजीत सहरावत ने बताया कि इस योजना के तहत जिला के 9 में से 5 खंडों में विद्यार्थियों की कंपिटेंसी 65 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच चुकी है। जिला में फ्लाइंग स्क्वायड बनाकर नकल रोकने के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। डॉ. गुप्ता ने एलईपी (लर्निंग एन्हांसमेंट प्रोग्राम) के विषय में भी विस्तार से जानकारी ली। जीवन आधार न्यूज पोर्टल के पत्रकार बनो और आकर्षक वेतन व अन्य सुविधा के हकदार बनो..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

उन्होंने स्वच्छ ऐप व स्वच्छ मैप के माध्यम से प्रदेश में स्वच्छता अभियान की प्रगति की समीक्षा की और सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इन ऐप्स का प्रयोग करते हुए प्रभावी परिणाम प्रस्तुत करें। उन्होंने रोड सेफ्टी, सीसीटीएनएस (क्राइम एंड क्रिमनल ट्रेकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स), ई-उपचार, सरल प्रोजेक्ट, वाहन चेकिंग व प्रशिक्षण संस्थान, हरपथ, हर समय, नागरिक सुविधा केंद्र व स्ट्रे कैटल, ओडीएफ, सोशल ऑडिट पायलेट प्लान, जिला पायलेट प्रोजेक्ट्स व राजस्व मामले निगरानी प्रणाली सहित अन्य लगभग दो दर्जन योजनाओं की समीक्षा करते हुए इनके क्रियान्वयन के संबंध में व्यापक दिशा-निर्देश दिए।
इस अवसर पर सीएमओ डॉ. जितेंद्र कादयान, पीएमओ डॉ. दयानंद, डीडीपीओ अशवीर सिंह, डीआरओ राजेंद्र सिंह, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी हर्षाली दलाल, नगर निगम के एसई रामजीलाल, जिला सूचना अधिकारी एमपी कुलश्रेष्ठ, हांसी नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र सिंह, डीएसपी नरेंद्र कादयान व संदीप कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

दूषित पूर्वाग्रहों से आजादी ही वर्तमान में सच्ची आजादी है – पपेन्द्र ज्याणी

आदमपुर : अनाज मंडी में कमीशन का खेल, अधिकारी खुद के फायदे के लिए सरकार को लगवा रहे करोड़ों का चूना

1944 में इटली में शहीद हुए पालुराम की अस्थियां पंहुची भारत