दुनिया

इजरायल—फिलिस्तान में येरुशलम को लेकर संघर्ष हुआ तेज

येरुशलम,
येरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के बाद से संघर्ष की आग फिर से धधकने लगी है। इसको लेकर गुरुवार को वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान उनकी इजरायली सुरक्षा बलों के साथ झड़प भी हुई। इसमें कम से कम 16 फिलिस्तीनी घायल हो गए। वहीं, इजरायल ने इस बढ़े तनाव को देखते हुए इलाके में भारी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात कर दी है।

गुरुवार को डोनाल्ड ट्रंप के इस फैसले को लेकर फिलिस्तीन में भी जमकर विरोध प्रदर्शन हुआ। इससे पहले हमास ने येरूशलम को इजरायल की राजधानी घोषित करने के ट्रंप के फैसले को युद्ध की घोषणा करार दिया था। वहीं, क्षेत्र में नए सिरे से आंदोलन का आह्वान किया गया है। ट्रंप के फैसले के बाद से क्षेत्र में एक बार फिर से संघर्ष शुरू हो गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के फैसले के बाद से पैदा हुई अनिश्चितता के बीच इजरायल ने पश्चिमी तट पर सैंकड़ों की संख्या में अतिरिक्त सैनिक तैनात किए हैं। पश्चिमी तट के शहर रामल्ला में एक विशाल प्रदर्शन की योजना बनाई जा रही है। इस बीच बुधवार रात हजारों लोगों ने हमास शासित गाजा पट्टी में प्रदर्शन किया और अमेरिकी व इजरायली झंडे जलाए। प्रदर्शनकारियों ने अमेरिका और इजरायल के खिलाफ नारेबाजी भी की।

फिलीस्तीन के प्रधानमंत्री डॉ रामी हमदल्ला ने भी ट्रंप की आलोचना करते हुए कहा कि यरूशलम को इजरायल की राजधानी घोषित करने का अमेरिकी राष्ट्रपति का फैसला अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन करता है। इसके अलावा ट्रंप की इस निर्णय की कई देशों ने आलोचना की है, जिसमें अमेरिका के कई सहयोगी और साझेदार देश भी शामिल हैं। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तयब एर्दोआन ने आगाह किया कि इससे क्षेत्र आग के गोले में बदल जाएगा।

वहीं, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने डोनाल्ड ट्रंप की तारीफ करते हुए इसे ऐतिहासिक फैसला बताया और दूसरे देशों से भी इसका अनुसरण करने को कहा। फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा कि ट्रंप का यह कदम अमेरिका को पश्चिम एशिया में शांति स्थापित करने की पारंपरिक भूमिका के लिए अयोग्य बनाता है। सऊदी अरब ने ट्रंप के इस कदम को अनुचित और गैर जिम्मेदाराना करार दिया है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

देश और दुनिया के इतिहास में 25 दिसंबर

Jeewan Aadhar Editor Desk

भारत—पाकिस्तान में जल्द होगा तनाव दूर, आ रही है अच्छी खब़र—डोनाल्ड ट्रंप

Jeewan Aadhar Editor Desk

नापाक को करारा जवाब…घर में घुसकर मारा, पाक के 3 सैनिकों को मारा

Jeewan Aadhar Editor Desk