देश

रेल बजट 2018: सभी 11 हजार ट्रेनों और 8,500 स्टेशनों पर लगेंगे CCTV कैमरे

नई दिल्ली,
यात्रियों को सुरक्षित सफर का अनुभव देने के लिए भारतीय रेलवे 12 लाख सीसीटीवी कैमरा खरीदने की तैयारी में है। सीसीटीवी के जरिए सभी 11 हजार ट्रनों और 8,500 स्टेशनों की निगरानी की जाएगी। इसके लिए वित्त वर्ष 2018-19 के बजट में 3,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जा सकता है।
प्लान के मुताबिक हर कोच में 8 CCTV कैमरे लगाए जाएंगे, जो गेट और गलियारे को भी कवर करेंगे। इसके अलावा स्टेशनों पर भी जगह-जगह कैमरे लगाए जाएंगे। अभी 395 रेलवे स्टेशनों और 50 ट्रेनों में ही सीसीटीवी कैमरे लगे हैं।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘अगले 2 साल में सभी मेल, एक्सप्रेस, राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और लोकल पैसेंजर ट्रेनों में आधुनिक सर्विलांस सिस्टम लगाया जाएगा।’

रेलवे फंड जुटाने के लिए सभी विकल्पों पर विचार कर रहा है और जरूरत पड़ने पर पैसा बाजार से भी जुटाया जा सकता है। पिछले साल कई रेल हादसों को देखते हुए इस रेल बजट में सुरक्षा और दुर्घटनाओं को रोकने पर पूरा जोर दिया जाएगा। इसके अलावा यात्रियों की सुविधाओं में वृद्धि पर फोकस हो सकता है।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

लग्जरी बस में 3 साल की मासूम के साथ रेप की कोशिश

अय्यर के घर पूर्व पाक विदेश मंत्री की बैठक : पूर्व सेनाध्यक्ष ने कहा मैं था बैठक में

Jeewan Aadhar Editor Desk

केंद्रीय मंत्री का दावा-सबको मिलेंगे 15—15 लाख रुपए

Jeewan Aadhar Editor Desk