फतेहाबाद

धूल भरे वातावरण से भयभीत हुआ धरतीपुत्र, जानें कारण

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
वातावरण में फैली धूल के कारण जहां आम जनमानस का सांस लेना दूभर हो गया है, वही अब इसका असर फसलों पर भी पड़ने लगा है। फसलों पर मिट्टी जम रही है। इसके कारण फसलों का उत्पादन प्रभावित हो रहा है। किसान अब भगवान से आस लगाकर बैठै है कि बारिश हो जाए और उन्हें धूल भरी आंधी से निजात मिले।

किसानों का कहना है कि अगर हालात यही रहे तो आने वाले दिनों में उन्हें काफी हानि उठानी पड़ेगी। किसानों ने बताया कि हरे चारे में मिट्टी के कण जमने के कारण पशु हरे चारे का सेवन नहीं कर रहे हैं और आने वाले दिनों में हरे चारे का लेकर संकट पैदा हो सकता है।

ऐसा चलता रहा तो नंदीशाला और गोशालाओं में भी हरे चारे को लेकर संकट पैदा हो सकता है। वहीं अन्य फसलों की बात की जाए तो कपास की फसल व सब्जियों पर भी मिट्टी के कण जम रहे हैं। किसानों का कहना है कि किसान पहले ही घाटे में चल रहा है और अब ऊपर से वातावरण मे फैली धूल मिट्टी के कारण अब उसे आर्थिक हानि उठानी पड रही है। किसानों ने कहा कि अब उन्हें सिर्फ बारिश से ही आस बची है, क्योंकि बारिश के बाद ही वातावरण में जो धूल जमा है वह साफ हो सकती है।

अब बने गांव में न्यूज इंफॉर्मर..अपने गांव के समाचार प्रकाशित करवाये और रखे अपने गांव को सदा आगे..ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जॉब की खोज में है.. और वेतन भी अच्छा चाहिए तो…मार्केटिंग के क्षेत्र में आईए..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

फतेहाबाद के विद्यार्थी हिन्दी में बेहतर जबकि गणित में फिसड्डी

द बर्निंग ट्रक : धू—धू करके जलता रहा ट्रक, चालक सिर पर हाथ रख बैठा रहा

रेलवे रोड जाखल, जमालपुर शेखां, म्योंद कलां व भूना रोड टोहाना क्षेत्र कंटेनमेंट व बफर जोन मुक्त

Jeewan Aadhar Editor Desk