हिसार

5.95 लाख पशुओं को दी जाएगी मुंह-खुर रोग की खुराक

हिसार,
जिला के 5.95 लाख पशुओं को मुंह-खुर रोग के टीके लगाए जाएंगे। घर-घर जाकर सभी पशुओं को यह खुराक देने के लिए पशुपालन विभाग ने 74 टीमों का गठन किया है।
पशुपालन विभाग के उप निदेशक डॉ. डीएस सिंधु ने बताया कि केंद्र व राज्य सरकार के संयुक्त कार्यक्रम के अंतर्गत पूरे प्रदेश में 1 से 15 सितंबर तक पशुओं को मुंह-खुर रोग की खुराक दी जाएगी। उन्होंने बताया कि हिसार जिला में पशुओं की संख्या लगभग 6 लाख है। सभी पशुओं को 15 सितंबर तक यह खुराक देने का लक्ष्य पूरा करने के लिए विभाग के चिकित्सकों व कर्मचारियों की 74 टीमों का गठन किया गया है जिसमें वेटर्नरी सर्जन, वीएलडीए व पशु परिचर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि सभी टीमों को टीकाकरण के लिए जरूरी आइस-बॉक्स, सिरिंज, नीडल आदि उपलब्ध करवा दी गई है। रोग बचाव कार्यक्रम का यह 25वां राउंड है।
उन्होंने बताया कि पशुधन को सुरक्षित व स्वस्थ रखने के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है, क्योंकि मुंह-खुर रोग बीमारी का बचाव केवल टीकाकरण से ही संभव है। इस बीमारी के प्रभाव से पशु के दूध उत्पादन में गिरावट आ जाती है जिससे उसकी आमदनी भी प्रभावित होती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों के चलते आज हरियाणा प्रति व्यक्ति दूध खपत के मामले में (878 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रतिदिन)भारत में दूसरे स्थान पर है।
उन्होंने सभी पशुपालकों से आह्वान किया है कि वे 1 से 15 सितंबर के बीच अपने पशुओं को मुंह-खुर रोग के टीके जरूर लगवाएं। यह एक छूत की बीमारी है और एक पशु से दूसरे पशु तक फैल जाती है। इस बीमारी में पशु के मुंह में छाले तथा पैरों में जख्म हो जाते हैं। इससे पशु चलने-फिरने व खाने में लाचार होकर कमजोर हो जाता है जिससे उसकी मृत्यु तक होने की आशंका रहती है। इसलिए सभी पशुपालक सरकारी चिकित्सक से अपने पशुओं को यह टीका जरूर लगवाएं।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

माडल टाऊन फीडर में विद्युत आपूर्ति रहेगी बाधित, शहर में रहेगी पानी की किल्लत

विद्यार्थियों के लिए व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन

Jeewan Aadhar Editor Desk

27 साल की सेवा के बाद जनसंपर्क विभाग ने चालक भीम सिंह को दी भावभीनी सेवानिवृति विदाई