हिसार

अनेक रोडवेज नेता गिरफ्तार, फिर भी सुचारू नहीं हुई सेवा,जिलेभर में आंशिक रहा रोडवेज हड़ताल का असर, गुस्साए कर्मियों ने किया प्रदर्शन

हिसार,
हरियाणा रोडवेज ज्वाइंट एक्शन कमेटी के आह्वान पर की गई रोडवेज की एक दिवसीय हड़ताल का जिले में आंशिक असर रहा। सुबह सवेरे रोडवेज के अग्रणी नेताओं को हिरासत में ले लिये जाने के बाद रोडवेज प्रशासन ने विभिन्न रूटों के लिए कुछ बस सेवाएं शुरू करके हड़ताल को आंशिक बना डाला। हालांकि सभी रोडवेज प्रशासन के दावों के बावजूद सभी रूटों पर बस सेवाएं शाम तक सुचारू नहीं हो पाई। कर्मचारी नेताओं की गिरफ्तारी व जबरदस्ती बसें चलवाने के विरोधस्वरूप रोडवेज कर्मचारियों व उनके समर्थन में आए अन्य संगठनों ने धारा 144 का सम्मान करते हुए पारिजात चौक पर प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

हरियाणा रोडवेज ज्वाइंट एक्शन कमेटी के आह्वान पर की जाने वाली हड़ताल को आंशिक सफलता ही मिल पाई। भले ही पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेशों की पालना के तहत कार्रवाही करते हुए सरकार एवं प्रशासन ने अग्रणी नेताओं को हिरासत में ले लिया लेकिन इसके बावजूद भी कर्मचारियों का हौंसला नहीं टूटा और अपनी इच्छानुसार रोडवेज प्रशासन बसें नहीं चला पाया। कच्चे कर्मचारियों को नौकरी से हटाने का दबाव डालकर बसें चलाने का प्रयास किया गया लेकिन ये कर्मचारी इतनी संख्या में नहीं थे कि सभी रूटों पर बसें चलाई जा सके। सरकार एवं प्रशासन के तेवरों को भांपते हुए रोडवेज ज्वाइंट एक्शन कमेटी के नेताओं के आह्वान पर मंगलवार शाम से ही बसें बंद होना शुरू हो गई थी, और देर रात से ही सभी डिपुओं में चक्का जाम जैसी स्थिति बन गई। बुधवार सुबह पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करके रोडवेज के अग्रणी नेताओं को हिरासत में ले लिया और रोडवेज प्रशासन से बसें चलवाने को कहा लेकिन सुचारू सेवा जारी रखने का दावा करने वाला रोडवेज प्रशासन दोपहर बाद तक भी अपने दावे पर खरा नहीं उतर पाया।

रोडवेज के अग्रणी नेताओं की गिरफ्तारी से कर्मचारी भड़क गए और उन्होंने उच्च न्यायालय के आदेशों का सम्मान करते हुए पारिजात चौक पर नारेबाजी की और धरना दिया। इस दौरान विभिन्न वक्ताओं ने सरकार की दमनकारी नीतियों की निंदा की और कहा कि इस तरह की कार्रवाही से कर्मचारी डरने वाले नहीं है। सरकार की इस नीति के खिलाफ कर्मचारी कड़ा संघर्ष करेंगे और 700 निजी बसें हायर करके अपने चहेतों को फायदा पहुंचाने के सरकार के अरमानों का डटकर विरोध करेंगे। कर्मचारी नेता राजपाल नैन, किसान नेता का. कृष्णस्वरूप गोरखपुरिया, रमेश बैनीवाल, जयभगवान बड़ाला, सतपाल डाबला, सुभाष ढिल्लो, राजू बिश्नोई, जोगेन्द्र लांबा, विजय सिंह चैहड़कलां, रमेश श्योकंद व कुलदीप बैनीवाल व जगमति मलिक सहित अन्य ने कहा कि सरकार की आज की दमनकारी नीति के खिलाफ राज्य कमेटी जो भी फैसला लेगी, उसी अनुसार आगामी कार्रवाही की जाएगी। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार एवं प्रशासन ने आज कर्मचारियों की हड़ताल को तारपीड़ो करने के लिए ओच्छे हथकंडे अपनाये जो निंदनीय है।

दो केस दर्ज, किरमारा सहित 37 गिरफ्तार
पुलिस ने दो दिनों के दौरान रोडवेज के विभिन्न नेताओं पर दो केस दर्ज किये हैं और 37 को गिरफ्तार किया है। पुलिस प्रवक्ता के अनुसार मंगलवार शाम को पुलिस ने रोडवेज नेता दलबीर किरमारा, कुलदीप पाबड़ा व अन्य के खिलाफ धारा 332, 353, 341 व 342 के तहत केस दर्ज किया है। इसी तरह बुधवार सुबह रोडवेज नेता दलबीर किरमारा, कुलदीप पाबड़ा, रामसिंह बिश्नोई, रमेश माल, सुभाष किरमारा, रमेश सैनी, धर्मपाल बूरा, बहादुर संडवा सहित 37 को गिरफ्तार करके उनके खिलाफ आवश्यक सेवा अधिनियम (एस्मां) के तहत केस दर्ज किया है।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

बजट पूरी तरह किसान विरोधी – किसान सभा

केन्द्र के जनकल्याणकारी कार्यों को जनता के बीच लेकर जाएं कार्यकर्ता : सोनाली

सेक्टरों में बढ़ती चोरियों पर कड़ाई से रोक लगाए पुलिस : एसोसिएशन

Jeewan Aadhar Editor Desk