फतेहाबाद

तंग गलियों के लिए दमकल बाइक तैयार, अब आगजनी से नहीं होगा नुकसान—जानें बाइक की विशेषता

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
संकरी व तंग गलियों में आग लगती है तो वहां पर दमकल विभाग की गाड़ी नहीं पहुंच पाती। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा एक अच्छी पहल की गई है। तंग गलियों में आगजनी से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने दमकल बाइक तैयार करवाए है। पूरे प्रदेश के लिए 102 बाइक तैयार करवाए गए है। इनमें से फतेहाबाद जिले में 8 रायल इनफील्ड दमकल मिले है। यह दमकल बाईक तंग गलियों में घुसकर भी गंभीर से गंभीर आग बुझाने में सक्षम हैं।
दमकल विभाग के अधिकारियों के अनुसार, इन बाइकों पर 10-10 लीटर के दो वाटर टैंक व प्रैशर टैंक लगा हुआ है। यही नहीं यह बाइक 11 हजार वोल्टेज की तारों में लगी आग को बुझाने में भी सक्षम हैं, क्योंकि इनका पंप आटामेटिक है और यह सीधा पानी की फुहार छोडऩे की बजाए रूक-रूककर फुहार छोड़ता है। दमकल विभाग के फायरमैन सतबीर ने बताया कि आगजनी के दौरान यह बाईक फस्ट रिस्पोंस के तौर पर काम देंगे।
तंग गलियों में गाडिय़ा नहीं पहुंच पाती इसलिए यह बाइक तैयार करवाए गए है, उन्होंने कहा कि इस बाईक पर दो फायर मैन सवार होंगे। आग बुझाने के लिए बाईक में एयर फोम व पानी मिक्स होगा। साथ में एक एयर सिलेंडर भी होगा जिससे आग आसानी बुझाई जा सकती है। इसी के साथ एक टैक में नौ लीटर पानी भी बाइक के पीछे होगा। बाइक पर एक सायरन व वायरलैस भी लगा हुआ। आपातकालीन स्थिती के दौरान लोगों को अर्लट रहने, साईड होने के लिए संकेत दिए जाएगें।
फायरमैन सतबीर ने बताया कि बाइक को तैयार करने का मकसद यह कि तंग व संकरी गलियों में दमकल विभाग की गाडिय़ा पंहुच नही पाती, जब गाड़ी पहुंचती है तब तक आग के कारण लाखों का नुकसान या फिर बड़ी अनहोनी हो जाती है। इसलिए सरकार द्वारा इसेे स्पेशल तैयार करवाया गया है ताकि आमजन को अगजनी से होने वाले नुकसान से बचाया जा सके।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

Related posts

बढ़ते अपराध को लेकर प्रदेश सरकार पर गरजे बजरंग दास गर्ग, 10 दिन में अपराधी नहीं पकड़े तो टोहाना होगा बंद

Jeewan Aadhar Editor Desk

दो दिन के लिए पुन: शुरू होगा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण का कार्य : डीसी बांगड़

सरपंच पर लगा नशा कारोबार करने का आरोप, सरपंच ने साबित करने पर 1 लाख रुपए देने की घोषणा की