बिजनेस

डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार मजबूत और कच्चा तेल हो रहा सस्ता

नई दिल्ली,
मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे की मजबूती के साथ खुला। सोमवार को रुपया 69.26 पर बंद हुआ था। मंगलवार को यह 69.15 पर खुला। सुबह 10.15 बजे रुपया 69.19 प्रति डॉलर पर ट्रेड कर रहा है। रेपो रेट कट की संभावना के मद्देनजर पिछले सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 44 पैसे की मजबूती के साथ 69.26 पर बंद हुआ था। वर्तमान में रेपो रेट 6 फीसदी है। उम्मीद की जा रही है कि इसमें 25 प्वाइंट्स की कटौती की जाएगी।
बता दें, पिछले कुछ महीने में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। करेंसी बाजार के जानकार बताते हैं कच्चे तेल की कीमत में गिरावट की वजह से रुपया लगातार मजबूत हो रहा है। साथ ही रेपो रेट में कटौती की संभावना से रुपये को और बल मिला है।
ग्लोबल इकोनॉमिक स्लोडाउन और चीन-अमेरिका के बीच ट्रेड वार का असर कच्चे तेल की कीमत में साफ दिख रहा है। सोमवार को कच्चा तेल 61 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था। 28 मई को यह 70 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा था। पीएम मोदी सरकार के लिए यह अच्छी खबर है कि लगातार तेल की कीमत गिर रही है। आपको बता दें, 20 जून 2014 को कच्चा तेल 115 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। जनवरी 2015 में इसकी कीमत गिरकर 49 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया था। वर्तमान में यह 61 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है। भारत अपनी जरूरत का 84 फीसदी तेल आयात करता है।

Related posts

RTGS : मनी ट्रांसफर करना हुआ सस्ता, सुबह ट्रांजेक्शन करने पर कोई चार्ज नहीं

बंद हो जाएगी SBI इंटरनेट बैंक‍िंग, 1 दिसंबर तक करें ये अपडेट

टीवी-फ्रीज और वॉशिंग मशीन सहित 50 से ज्यादा सामानों पर टैक्स कम