गैजेट्स

Whatsapp पर आया नया फीचर, Video कॉल करना हुआ आसान

नई दिल्ली,
Google पॉप्युलर इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप Whatsapp के लिए एक नया फीचर लेकर आया है। अब यूजर गूगल असिस्टेंट के जरिए सीधे वॉट्सऐप विडियो कॉल कर सकेंगे। सभी जानते हैं कि Google Assistant थर्ड पार्टी चैटिंग ऐप्स के माध्यम से मेसेज सेंड करने की सुविधा देता है, लेकिन थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए विडियो कॉल ना कर पाने की कमी यूजर्स को खल रही थी।
गूगल ने यूजर्स की डिमांड को हमेशा पूरा करने की कोशिश की है। इसी कड़ी में वह अब गूगल असिस्टेंट से वॉट्सऐप विडियो कॉलिंग फीचर को उपलब्ध करा रहा है। अब यूजर ‘Hey Google’ के साथ ‘Whatsapp Video ( साथ में कॉन्टैक्ट का नाम)’ बोलकर विडियो कॉल कर सकते हैं।
इस फीचर के आने से पहले गूगल असिस्टेंट को विडियो कॉल करने का कमांड देने पर वह बाई डिफॉल्ट विडियो कॉलिंग के लिए Google Duo और मोबाइल डेटा को यूज करता है। इसके साथ ही अगर गूगल असिस्टेंट को ऑडियो कॉल का कमांड दिया जाए तो वह हैंडसेट की कॉलिंग सर्विस की मदद लेता है। हालांकि, अब ऐसा नहीं है और यूजर्स को विडियो कॉलिंग के लिए एक और ऐप का ऑप्शन मिल गया है।
मिली हैंड्स फ्री कॉलिंग की सुविधा
इस बारे में गूगल असिस्टेंट के प्रॉडक्ट मैनेजर क्रिस ने कहा, ‘असिस्टेंट पहले से ही पॉप्युलर मेसेजिंग सर्विस के साथ काम करता है जिससे यूजर्स मेसेज पढ़ और भेज सकते हैं। हालांकि अब यूजर्स असिस्टेंट के जरिए वॉट्सऐप के ऐंड्रॉयड ऐप से हैंड्स फ्री ऑडियो और विडियो कॉल कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल हे गूगल वॉट्सऐप विडियो के साथ कॉन्टै्क का नाम बोलना है।’
आईफोन्स को नहीं मिला यह फीचर
क्रिस के इस ऑफिशल बयान के बाद के माना जा रहा है कि यह फीचर अभी केवल ऐंड्रॉयड के लिए रोलआउट किया गया है। आईफोन्स के लिए फिलहाल के फीचर अभी नहीं दिया गया है। गूगल इस फीचर को आईफोन्स के लिए उपलब्ध कराएगा या नहीं इस बारे में भी पक्के तौर पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।
जल्द पहुंचेगा सभी यूजर्स तक
क्रिस ने गूगल के इस नए फीचर के बारे में बताने के साथ ही उन नए डिवाइसेज के बारे में भी बताया जिन्हें गूगल असिस्टें फीचर मिलने वाला है। इन डिवाइसेज में अपकमिंग लेनोवो स्मार्ट टैब M8 HD और लेनोवो योगा स्मार्ट टैब भी शामिल हैं। इतना ही नहीं इन डिवाइसेज को नोकिया 7.2 और नोकिया 6.2 के साथ असिस्टेंट का Ambient Mode भी दिया जाएगा। बता दें कि गूगल इस नए वॉट्सऐप फीचर को चरणबद्ध तरीके से रोलआउट कर रहा है और आने वाले कुछ दिनों में यह सभी यूजर्स तक पहुंच जाएगा।

Related posts

तराजू में तोलकर मिलते है लैपटॉप, भारत में ऐसा बिग बाजार

‘गंदी बात’ करने वालों पर यूं लगाम लगाएगा ट्विटर

Jeewan Aadhar Editor Desk

वॉट्सऐप ग्रुप पर कर सकेंगे प्राइवेट रिप्लाई

Jeewan Aadhar Editor Desk