गैजेट्स

जल्द बदल जायेंगे सबके मोबाइल नंबर, 10 की जगह 13 होगी डिजिट

टेकगुरु नीरज सैनी,
जल्दी ही सबके मोबाइल नंबर बदलने वाले है। जी हां, ये बात आपको हैरान कर सकती है, लेकिन ये सच है। दरअसल, केंद्रीय संचार मंत्रालय ने सभी राज्यों को निर्देश जारी किए हैं। जिसमें ये कहा गया है कि अब मोबाइल नंबर 10 अंको से 13 अंको का हो सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में इसके ऊपर फैसला लिया गया है। BSNL ने भी इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस प्रॉसेस को 31 दिसंबर, 2018 तक सभी नंबर्स के साथ पूरा किया जा सकता है। हालांकि, इसकी शुरुआत 1 जुलाई से ही शुरू हो जाएगी।

जीवन आधार पत्रिका यानि एक जगह सभी जानकारी..व्यक्तिगत विकास के साथ—साथ पारिवारिक सुरक्षा गारंटी और मासिक आमदनी और नौकरी भी..अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।

अक्टूबर से शुरू होगी प्रॉसेस
डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) के मुताबिक मौजूदा सभी 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर एक अक्टूबर, 2018 से 13 अंकों वाले नंबर में माइग्रेट होने शुरू होंगे। यह प्रक्रिया 31 दिसंबर तक पूरी हो जानी है। हालांकि ये साफ नहीं किया गया है कि 13 अंकों के मोबाइल नंबर में कंट्री कोड (जैसे भारत का +91 है) भी शामिल होगा या नहीं।
इस वजह से चेंज होंगे नंबर्स
ऐसा माना जा रहा है कि 10 अंकों से 13 अंकों का मोबाइल नंबर करने के पीछे की वजह अब नए मोबाइल नंबर्स की गुंजाइश नहीं होना है। यानी 10 अंकों की सीरीज लगभग पूरी हो चुकी है। ऐसे में अब इसे 13 अंकों का करके सभी यूजर्स को नंबर्स को अपग्रेड किया जाएगा।
जीवन आधार बिजनेस सुपर धमाका…बिना लागत के 15 लाख 82 हजार रुपए का बिजनेस करने का मौका….जानने के लिए यहां क्लिक करे

Related posts

TikTok सहित 59 चीनी ऐप पर सरकार ने लगाया प्रतिबंध—देखें पूरी लिस्ट

वॉट्सऐप पर अब ग्रुप वीडियो व आॅडियो कॉलिंग आरंभ—जानें कैसे करे एक्टिव

नए साल में लाखों स्मार्टफोन में WhatsApp हो जायेगा बंद, जानें कारण

Jeewan Aadhar Editor Desk