हिसार

पीजी एसोसिएशन ने प्रशासन द्वारा दिए जा रहे नोटिसों पर जताई आपत्ति

चल रहे पीजी को नियमों में ढील देकर संचालित करने की दी जाए परमिशन- बैनीवाल

हिसार,
हिसार पीजी एसोसिएशन की एक महत्वपूर्ण बैठक रविवार को जाट धर्मशाला में आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता प्रधान रमेश बैनीवाल ने की। बैठक में शहर के विभिन्न पीजी संचालकों ने शिरकत करते हुए प्रशासन द्वारा पीजी संचालकों को जारी किए जा रहे नोटिसों के खिलाफ जोरदार विरोध प्रदर्शन किया गया।
बैठक को संबोधित करते हुए अध्यक्ष रमेश बैनीवाल ने कहा कि प्रशासन ने पीजी के लिए जो नियम निर्धारित किए हैं, वे पीजी संचालक पूरे नहीं कर पाएंगे, क्योंकि जिन स्थानों पर पीजी चल रहे है, वे काफी पुराने है और नए नियमों के अनुसार उनमें परिवर्तन नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि शहर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में पढऩे वाले बच्चे हर रोज अपने गांव से आना जाना नहीं कर पाते और शहर में हॉस्टल व धर्मशालाओं की संख्या भी पर्याप्त नहीं है। ऐसे में इन बच्चों के समक्ष केवल पीजी ही एकमात्र विकल्प है, जिनमें वे कम खर्च पर अपने घर जैसा अनुभव पाते हैं। ऐसे में अगर प्रशासन इन पीजी को बंद करवाता है तो न केवल पीजी संचालकों का कार्य प्रभावित होगा, साथ ही हजारों बच्चों, विशेषकर छात्राओं की शिक्षा प्रभावित होगी। उन्होंने कहा कि पीजी कोई कमाई का साधन न होकर एक सोशल वेलफेयर का कार्य है और प्रशासन के निर्देशों व शहरवासियों की सुविधा के लिए एसोसिएशन ने भी कड़े नियम बनाए गए हैं, जिनका सभी पीजी संचालक पूरी ईमानदारी से पालन कर रहे है। उन्होंने प्रशासन से मांग की कि वर्तमान में जारी पीजी संचालकों को नियमों की ढील देकर संचालित करने की परमिशन दी जाए ताकि उनमें रहने वाले हजारों बच्चे प्रभावित न हो।
पीजी संचालकों ने खुद के बनाए कड़े नियम
पीजी एसोसिएशन प्रधान रमेश बैनीवाल ने बताया कि सही व्यवस्था बनाए रखने के लिए एसोसिएशन ने भी कड़े नियम बनाए है। जिसके तहत सभी पीजी संचालक रात्रि को तय समय पर अपने पीजी बंद करेंगे और पीजी में सिगरेट, शराब व अन्य प्रकार का नशा करना पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है। इसी तरह हर पीजी में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और पीजी में रहने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। इसके साथ साथ पीजी में किसी प्रकार की पार्टी व शोरगुल को भी पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है। पीजी में रहने वाले हर बच्चे की पूरी जानकारी व रिकॉर्ड पुलिस प्रशासन के साथ साथ पीजी एसोसिएशन के पास जमा कराया जाएगा व आवारागर्दी करने वाले किसी भी शरारती तत्व को किसी भी पीजी में एडमिशन नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि नियमों का पालन न करने वाले पीजी संचालकों के खिलाफ एसोसिएशन भी कड़ी कार्रवाई करेगी और प्रशासन को भी ऐसे पीजी संचालकों के खिलाफ कार्रवाई करने में सहयोग करेंगे। इस मौके पर नरेश ख्यालिया, सुनीता, रवि पंघाल, मीना देवी, नरेश चुघ, गंगादेवी, रणजीत वर्मा, कर्मपाल, दिनेश, अमित गोदारा, अजय शर्मा, सोमबीर, मुकेश बिश्रोई, सुरेंद्र कुमार, नवदीप, विकास शर्मा, मंदीप मलिक, दिनेश दूहन सहित भारी संख्या में पीजी संचालक मौजूद थे।

Related posts

MRO : 23 एकड़ 4 कनाल भूमि नागरिक उड्डयन विभाग के नाम स्थानांतरित करने के प्रस्ताव पास

16 मई 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

चूली खुर्द में ग्रामीणों ने लगाए 250 पौधे