फतेहाबाद

10 फरवरी को स्कूली बच्चों को खिलाई जाएगी एलबेंडाजॉल की दवा

डीसी ने स्वास्थ्य, शिक्षा व बाल विकास विभाग के अधिकारियों की ली बैठक, दिए निर्देश

फतेहाबाद, (साहिल रूखाया)
उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता ने शिक्षा विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि वे सभी बच्चों को दवा खिलाने में स्वास्थ्य विभाग का पूर्ण सहयोग करें। उन्होंने कहा कि बच्चों को विश्वास दिलाने के लिए शिक्षक स्वयं भी इस दवा को खा सकता है ताकि बच्चे को भय न हो कि गोली खाने से उन्हें कोई दिक्कत होगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर आगामी 10 फरवरी को जिला के 1 से 19 वर्ष की आयु के 3 लाख 13 हजार 754 बच्चों को पेट के कीड़े मारने की दवा (एलबेंडाजॉल) खिलाई जाएगी।
उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि जिले के 558 राजकीय स्कूलों, 209 निजी स्कूलों तथा 1096 आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चे पढ़ रहे हैं, उनको इस अभियान के तहत यह गोली दी जाए। उन्होंने कहा कि इसके अलावा आईटीआई तथा अन्य राजकीय कॉलेज जिसमें 19 वर्ष तक की आयु के छात्र-छात्राएं शिक्षा ले रहे हो उनको भी यह दवाई निशुल्क वितरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला में ईंट भट्टों, भवन निर्माण ऐरिया व स्लम एरिया में जहां श्रमिक कार्य कर रहे हो, उनके एक से उन्नीस वर्ष के बच्चों को निशुल्क दवा उक्त कृमि मुक्त दिवस के अवसर पर दवाई खिलाई जाए। उन्होंने कहा कि पेट में कीड़ों की समस्या से बहुत से बच्चे कुपोषण का शिकार हो जाते हैं, इससे निजात पाने के लिए 10 फरवरी को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जा रहा है। दवाई खाना खाने के उपरान्त खिलाई जाए व बच्चों को अपने सामने टैबलेट चबाकर खिलवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस अभियान को पूर्णरुप से सफल बनाने के लिए गांव के पंच-सरपंच, नंबरदार तथा सामाजिक-धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों का भी सहयोग ले।
सिविल सर्जन डॉ मनीष बसंल ने बताया कि पेट के कीड़े मारने की दवाई खाने अगर किसी बच्चे को कोई परेशानी होती है तो वे तुरंत 108 नम्बर पर फोन कर सिविल सर्जन कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि एलबेंडाजॉल टैबलेट खाने से वैसे तो कोई नुकसान नहीं है पर फिर भी अगर किसी बच्चे में डर है या उसे खाने से कोई दिक्कत लगती है तो वे हैल्पलाईन नम्बर पर सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होंने कीड़े मारने की दवाई के बारे में विस्तार से बताया तथा जिन बच्चों के पेट में कीड़े होते हैं उनके लक्षणों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को किसी भी प्रकार के वायरस से बचनेे के लिए दिन में बार-बार हैंडवॉश करने चाहिए। किसी भी व्यक्ति से मिलते हैं तो उससे हाथ मिलाने की बजाय नमस्ते करें, समय-समय पर शारीरिक जांच करवाते रहें। उन्होंने बताया कि एलबेंडाजोल की टैबलेट से किसी तरह का नुकसान नहीं होता।

Related posts

जिलाधीश ने आदेश जारी कर पंजाबी सभा हस्पताल को बनाया कोविड हस्पताल

फतेहाबाद में डीसी ने दिए गांवों में ठीकरी पहरा लगाने के आदेश

मुलखराज की मौत के बाद दर्जनभर पड़ोसियों पर होगा हत्या का मामला दर्ज