खेत—खलिहान फतेहाबाद सिरसा हिसार

टिड्डी के बारे में किसानों को जागरूक करें कृषि अधिकारी : एडीसी

अतिरिक्त उपायुक्त विवेक पदम सिंह ने ली कृषि अधिकारियों की बैठक

हिसार,
अतिरिक्त उपायुक्त विवेक पदम सिंह ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला में किसानों को टिड्डी के प्रकोप व इससे बचाव के उपायों के संबंध में जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाएं। एडीसी आज अपने कार्यालय में कृषि अधिकारियों के साथ टिड्डी पर नियंत्रण के संबंध में समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।
अतिरिक्त उपायुक्त विवेक पदम सिंह ने कहा कि फसलों पर टिड्डी के प्रकोप पर कड़ी नजर रखने की जरूरत है ताकि जिला के किसानों को नुकसान से बचाया जा सके। इसके लिए गांव-गांव जाकर किसानों को टिड्डी के फसलों पर हमले के संबंध में जागरूक करना जरूरी है। उन्होंने अधिकारियों को किसानों के पास जाकर टिड्डी पर नियंत्रण बारे मुनियादी करवाने, टिड्डी की पूरी जानकारी जैसे जीवन चक्र, आर्थिक कागार, नियंत्रण व अन्य तकनीक से अपनी फसलों को बचाने के संबंध में बताने को कहा। उन्होंने कहा कि जिन अर्धसरकारी संस्थाओं द्वारा टिड्डी नियंत्रण से संबंधित दवाइयों की बिक्री की जा रही है उनका भौतिक सत्यापन करें और इनके नमूने लेना भी सुनिश्चित करें। टिड्डी दल की निगरानी व नियंत्रण के संबंध में कृषि, पंचायत व राजस्व विभाग के अधिकारी समन्वय के साथ काम करें।
कृषि उपनिदेशक ने टिड्डी नियंत्रण के बारे में कृषि विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हर गांव में किसानों को जागरूक करने के लिए विभाग द्वारा मुनियादी व बैठकें की जा रही हैं। इसके साथ-साथ अखबार व रेडियो के माध्यम से भी किसानों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अर्धसरकारी संस्थाओं में टिड्डी नियंत्रण के लिए दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है।
बैठक में कृषि उपनिदेशक डॉ. विनोद फोगाट, एसएमएस प्रवीन कुमार, अग्रोहा के खंड कृषि अधिकारी सोमप्रकाश, तकनीकी सहायक बलवान सिंह तथा कृषि विकास अधिकारी रघुबीर सिंह सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Related posts

प्रेम विवाह पर पंचायत ने सुनाया तालिबानी फ़रमान, लड़के के परिवार का हुक्का—पानी बंद

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर में 9 दिवसीय समर कैम्प का शुभारंभ

पानी के कैंफर को लेकर महिला की दर्दनाक तरीके से हत्या