फतेहाबाद

रेडक्रॉस सोसायटी की गतिविधियां आमजन के लिए लाभकारी : उपमंडलाधीश

टोहाना,
रेडक्रॉस सोसायटी की गतिविधियां आमजन के लिए बहुत ही लाभकारी है तथा नागरिकों को रेडक्रॉस की विभिन्न जनकल्याणकारी गतिविधियां का लाभ लेने के लिए इनसे जुडना चाहिए। यह बात उपमंडलाधीश नवीन कुमार ने वीरवार को स्थानीय लघु सचिवालय परिसर के प्रांगण में रेडक्रॉस की प्रदर्शनी वैन (जागरूकता वाहन) का अवलोकन करने उपरांत कही। उपमंडलाधीश नवीन कुमार ने जागरूकता वाहन में बैठक रेडक्रॉस सोसायटी की विभिन्न गतिविधियों पर आधारित लघु फिल्म को भी देखा और सुना। रेडक्रॉस सोसायटी का यह जागरूकता वाहन अपने दो दिवसीय दौरे के तहत वीरवार को टोहाना क्षेत्र में पहुंचा। इस दौरान जागरूकता वाहन ने क्षेत्र में नागरिकों को रेडक्रॉस की विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक किया।
उल्लेखनीय है कि भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी के 100 वर्ष पूर्ण होने पर शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में हरियाणा राज्य रेडक्रॉस सोसाइटी चंडीगढ़ ने रेडक्रॉस की जनकल्याणकारी गतिविधियों को नागरिकों तक पहुंचाने के दृष्टिïगत मोबाइल प्रदर्शनी वैन को हरियाणा राज्य के सभी जिलों के लिए रवाना किया है। गत 28 फरवरी 2020 को हरियाणा के महामहिम राज्यपाल एवं हरियाणा रेडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष ने हरियाणा राजभवन से इस मोबाइल प्रदर्शनी वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया था।
उपमंडलाधीश नवीन कुमार ने यह भी बताया कि जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त रवि प्रकाश गुप्ता के मार्गदर्शन में यह मोबाइल प्रदर्शनी वैन जिला के विभिन्न गांवों में पहुंचकर जन-जन को जागरूक कर रही है। उन्होंने बताया कि इस वैन का उद्देश्य जन सामान्य विशेषकर युवाओं को रक्तदान-जीवन, सडक़ सुरक्षा अभियान, स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत, दिव्यांगता अभिशाप नही, बढ़ते हुए ओल्ड ऐज होम के प्रति चिंतित होना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, नशा मुक्त भारत का सपना, जल ही जीवन है, दिव्यांगों का सम्मान, महिला सशक्तिकरण, प्राथमिक उपचार का पूरा ज्ञान-देता घायल को जीवनदान, नदियां बचाओ, प्लास्टिक को भगाना-देश बचाना, आपदा राहत सेवाएं, विद्यालयों के छात्र एवं छात्राओं तथा कॉलेजों के युवाओं के सर्वांगीण विकास के बारे जागरूक करना है। इस मौके पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सहायक सचिव रामजी लाल, प्राथमिक सहायता प्रवक्ता दलबीर सिंह आदि मौजूद रहे।

Related posts

अंतरराज्यीय चोर गिरोह का सरगना गिरफ्तार, दर्जनभर चोरी की वारदातों को कबूला

नागरिकों के कार्यों को तत्परता से निपटाने के लिए अब ई-दिशा केंद्रों में ही तैनात रहेंगे पटवारी : उपमंडलाधीश

Jeewan Aadhar Editor Desk

पुलिस की वर्दी में आए युवकों ने साढ़े तीन लाख रुपए छीने