हिसार

पोषण पखवाड़े में 7 ईंट भट्ठों पर महिलाओं-बच्चों को खिलाई गई पोषक सामग्री

हिसार,
महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला में चलाए जा रहे पोषण पखवाड़ा अभियान के तहत आज जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनीता यादव ने पोषण वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पोषण वैन के माध्यम से जिला के सात ईंट-भट्ठों पर काम करने वाली महिलाओं व उनके बच्चों के लिए पोषण सामग्री वितरित करवाते हुए उन्हें खिलाई गई।
उल्लेखनीय है कि 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से प्रदेश भर में पोषण पखवाड़ा शुरू किया गया था जिसके अंतर्गत जिला की कुपोषण व एनीमिया पीडि़त महिलाओं व बच्चों को पोषण सामग्री प्रदान की जा रही है। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने इस योजना के तहत ईंट-भट्ठों पर काम करने वाली महिलाओं व बच्चों को भी शामिल करने के निर्देश महिला एवं बाल विकास विभाग को दिए थे। इसके प्रथम चरण में जिला के सात ईंट-भट्ठों को चुना गया था। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने जिला में स्वयं 13 मार्च को न्यूट्रिकार्ट नामक इस अभियान को हरी झंडी दिखाकर शुरू किया था। इस दिन उपायुक्त ईंट-भट्ठों पर जाकर वहां कार्य करने वाली महिलाओं से भी मिली थी और उनसे पोषक सामग्री खाकर तथा अन्य तरीकों से अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने का आह्वान किया था।
इसी पायलेट प्रोजेक्ट के तहत प्रतिदिन की भांति आज भी जिले के हरिकोट, मंगाली, हरिता, मंगाली झारा व स्याहड़वा गांवो में स्थित सात भट्ठों पर काम करने वाली महिलाओं व बच्चों तक पोषण सामग्री भिजवाई गई। इस दौरान महिलाओं व 6 वर्ष तक के बच्चों को पौष्टिक सुहाली, पंजीरी और केले वितरित किए गए। जो महिलाएं एवं बच्चे कुपोषण का शिकार हैं उन तक पोषक सामग्री व पोषाहार भिजवाने के साथ-साथ उन्हें स्वस्थ रहने के बारे में जागरूक भी किया जा रहा है।

Related posts

पैंशन लाभपात्र अपडेट करवा लें अपने परिवार पहचान पत्र, कार्यालय में जमा करवाने से मिली छूट : डा. दलबीर सैनी

दसवीं कक्षा के परिणाम में छा गए मदर्स प्राइड कॉन्वेंट स्कूल के विद्यार्थी

एसएचओ के आश्वासन के बाद भी आरोपियों के खिलाफ नहीं हुई कार्यवाही : यूनियन