दुनिया देश

कोरोना : पैरों से पता चलेगा कोरोना पॉजिटिव मरीज का, दिखे कोरोना वायरस के नए लक्षण

नई दिल्ली,
कोरोना वायरस के लक्षणों के बारे में बड़ा खुलासा हुआ है। खांसी, बुखार, थकान, फ्लू, जुकाम या फिर कुछ एलर्जी से हटकर सामने आए इस नए लक्षण से समय रहते कोरोना वायरस के हमले का पता चल सकता है। यूरोप के डॉक्टरों ने अपने यहां कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों में कोरोना वायरस का नया लक्षण देखा है।

इन सामान्य लक्षणों के अलावा बीच में डॉक्टरों ने बताया था कि कोरोना वायरस से ग्रसित व्यक्ति की सूंघने की क्षमता कम या खत्म हो जाती है। लेकिन इस बार जो लक्षण बताया जा रहा है वह बेहद दर्दनाक और भयावह है।

यूरोपीय डॉक्टरों ने अपने यहां इलाज करा रहे कोरोना से ग्रसित मरीजों के पैरों में छोटे-छोटे घाव को खोजा है। डॉक्टरों का कहना है कि यूरोप में भर्ती हो रहे ज्यादातर मरीजों के पैर में ये छोटे घाव देखने को मिल रहे हैं।

कोरोना मरीजों के पैरों की उंगलियों के ऊपर, उंगलियों के बीच में या फिर पैर के तलवे में ये छोटे-छोटे लाल या गुलाबी रंग के घाव देखने को मिल रहे हैं। हालांकि, ये घाव मरीज के ठीक होते ही गायब भी हो जा रहे हैं। इसके लिए अलग से उपचार की जरूरत नहीं पड़ रही है।

स्पेन में डॉक्टरों के संगठन जनरल काउंसिल ऑफ कॉलेजेस ऑफ पोडियाट्रिस्ट (CGCOP) का कहना है कि यह कोरोना वायरस के होने का एक प्रमुख निशान है। इसे बीमारी आने से ठीक पहले का प्रमुख लक्षण माना जा सकता है।

CGCOP के डॉक्टरों का कहना है कि सबसे पहले पैर में अगर छोटे-छोटे लाल या गुलाबी घाव दिखने लगे तो समझ जाना चाहिए कि कोरोना वायरस का हमला होने वाला है। इसके ठीक बाद वो सारे लक्षण दिखने लगेंगे जो कोरोना वायरस के संक्रमण पर होते हैं।

Related posts

ढाणियों में कनेक्शन देेने में अधिकारियों की रोक से खफा दुष्यंत मिले मंत्री से, एमपी लेड्स की गाइडलाईंस में की संशोधन की मांग

दिल्ली में भूकंप के झटके, प्रीतमपुरा था केंद्र

CBSE 10वीं के परिणाम की घोषणा कल शाम 4 बजे