सिरसा

शिव नगर कंटनमेंट जोन, साथ लगता 2 किलोमीटर के क्षेत्र को किया बफर जोन घोषित

उपायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने अधिकारियों को दिए क्षेत्र के हर घर को सैनिटाइज करने के निर्देश

कालोनी व इसके अंतर्गत आने वाले एरिया में आवगमन पर रहेगा प्रतिबंध, घर द्वार पर ही पहुंचेंगे आवश्यक खाद्य पदार्थ

सिरसा,
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान ने बताया कि कंगनपुर रोड स्थित शिव नगर निवासी एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने पर शिव नगर को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है तथा इसके साथ लगते 2 किलोमीटर के क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि एसडीएम सिरसा कंटनमेंट व बफर जोन के ऑल ऑवर इंचार्ज रहेंगे, जो सभी प्रबंधों व व्यवस्थाओं की देखरेख करेंगे। उन्होंने ड्यूटी पर तैनात सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे अपनी ड्यूटी का निर्वहन कुशलतापूर्वक व जिम्मेवारी के साथ करेंगे। यदि कोई अधिकारी या कर्मचारी कोताही बरतता पाया जाता है, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के आस-पास के क्षेत्रों में इसके फैलाव को रोकने के लिए संदिग्धों की स्क्रीनिंग, संदिग्ध मामलों का परीक्षण, क्वारंनटाइन, सोशल डिस्टेंस आदि कार्यों के लिए कार्य योजना तैयार कर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि आशा वर्कर व एएनएम की 25 टीमें तैयार की गई हैं, जोकि कन्टेनमेंट जोन में आने वाले हर घर को सैनेटाइज करने के साथ-साथ प्रत्येक व्यक्ति की डोर टू डोर स्क्रीनिंग/थर्मल स्कैनिंग करेंगी। प्रत्येक टीम को 50 घरों की जिम्मेवारी सौंपी गई है। इस कार्य की निगरानी के लिए पांच आंगनवाड़ी सुपरवाइजर और दो महिला एवं बाल विकास अधिकारी को तैनात किया गया है। ये टीमें सिविल सर्जन के दिशा-निर्देशों अनुसार कार्य करेंगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारियों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों और स्क्रीनिंग/थर्मल स्कैनिंग आदि सभी आवश्यक उपकरण प्रदान किए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक और हर घर के गेट्स / दरवाजे को अच्छी तरह से साफ किया जाए।
उपायुक्त ने बताया कि कंटेनमेंट जोन और बफर जोन में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी आत्म प्रकाश (94664-05250)व उप निदेशक पशुपालन विभाग सुखविंद्र सिंह(94161-27240)को ड्यूटी मजिस्ट्रेट के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि मेला ग्राउंड स्थित राजकीय कन्या सीनियरस सैकेंडरी स्कूल में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम के इंचार्ज अधीक्षण अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग होंगे। इसके अलावा डीपीओ डा. दर्शना सिंह व नागरिक हस्पताल के एपिडेमोलॉजिस्ट संजय की भी ड्यूटी रहेगी।
उपायुक्त ने नगर परिषद अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे कन्टेनमेंट जोन और बफर जोन के पूरे क्षेत्रों को पूरी तरह से सैनेटाइज करवाना सुनिश्चित करें। कर्मचारियों को व्यक्तिगत रूप से व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण अर्थात चेहरे के मुखौटे, दस्ताने, टोपी, सैनिटाइजऱ, जूते उपलब्लध करवाने के साथ सोशल डिस्टेंस की अनुपालन करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि कंटेन जोन के निवासियों के आने-जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। इसके लिए पुलिस विभाग द्वारा पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती करते हुए पर्याप्त संख्या में नाकों आदि की स्थापना करेगा। इसके साथ-साथ बफर जोन की आवश्यक बैरिकेडिंग की लाएगी, इसकी जि मेवारी कार्यकारी अभियंता पीडब्ल्यूडी की रहेगी।
उपायुक्त ने बताया कि कंटेनमेंट जोन को पूरी तरह सील कर दिया गया है तथा पुलिस बल द्वारा नाके लगा कर आमजन के आने वाले पर पूर्णत: पाबंदी लगाई गई है। इसके अलावा उक्त क्षेत्र में दी गई सभी प्रकार की छूट को तुरंत प्रभाव से निरस्त कर दिया गया है तथा सभी गतिविधियों पर भी रोक लगाई गई है। कार्यकारी अभियंता पीडब्ल्यूडी द्वारा पुलिस विभाग के साथ सामजस्य स्थापित करके कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में बैरिकेडिंग करवाई गई है। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि कंट्रोल रूम में कोरोना वायरस के बचाव के सभी आवश्यक व्यक्तिगत उपकरण व दवाइर्यों व एम्बुलेंस सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित हो। इसी प्रकार परिवहन विभाग की जि मेवारी रहेगी कि वो बसों के माध्यम से आशा वर्कर व एएनएम को अस्पताल से क्षेत्र में लाने व वापिस ले जाने की व्यवस्था करेगा। उन्होंने बताया कि कंटनमेंट जोन में खाद्य पदार्थों राशन, दूध, ग्रोसरी, दवाइयां व सब्जियों की आपूर्ति जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक द्वारा तैयार की जाएगी। सब्जियों, राशन/किराने की वस्तुओं, दूध आदि को बंद पैकेट में घर द्वार तक भिजवाना सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने निर्देश कि डिलिवरी के समय ध्यान रखा जाए कि डिलवरी बॉय पूरी तरह से सुरक्षा उपकरण पहनें हों और वह किसी भी घर के अंदर नहीं जाएगा और न ही किसी भी व्यक्ति के संपर्क में आएगा। उन्होंने कहा कि कंटनमेंट जोन में बिजली की आपूर्ति सुचारू रूप से रहेगी, इसके लिए बिजली विभाग की जिम्मेवारी रहेगी। इसी प्रकार स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति एसई पब्लिक हेल्थ द्वारा नियमित रूप से सुनिश्चित की जाएगी। कंटनेमेंट जोन में एंबूलेंस व पेरा मैडिकल स्टाफ की तैनाती रहेगी।

Related posts

बंसल कालोनी कंटनमेंट जोन, तो कोर्ट कालोनी को किया बफर जोन घोषित

Jeewan Aadhar Editor Desk

कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग बेहद जरूरी : नयर

अब आईटीआई सिरसा के छात्र थ्योरी के साथ-साथ ले सकेंगे व्यवहारिक प्रशिक्षण : डीसी रमेश चंद्र