सिरसा

खुद सुरक्षित रहें व दूसरों को सुरक्षित रखने की अपील कर रही सार्थक

महिला स्वयं सहायता समूहों ने नागरिकों को वितरित किए निशुल्क मास्क

सिरसा,
जिला में कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने की मुहिम में प्रशासन व समाजसेवी संस्थाओं के साथ-साथ महिला स्वयं सहायता समूह भी अपनी आहुति दे रहे हैं। खुद सुरक्षित रहें व दूसरों को सुरक्षित रखने की अपील को सार्थक करते हुए हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिला समूहों द्वारा मास्क बना कर जरूरत अनुसार विभागों, उद्योगों में दिए जा रहे हैं। इसके अलावा महिलाओं द्वारा आमजन को भी निशुल्क मास्क वितरित किए गए हैं और कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सचेत व सावधान रहने का संदेश भी दिया जा रहा है।
अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर के मार्गदर्शन में हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बनें स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को जीतने में अहम भूमिका निभाते हुए दूसरों के समक्ष उदाहरण प्रस्तुत कर रही है। जो महिला समूह सक्षम हैं वे लोगों को निशुल्क मास्क वितरित कर रहे हैं तथा अन्य ग्रुप जनसेवा भाव से नो प्रॉफिट – नो लॉस के आधार पर दे रही है, जो निसंदेह सराहनीय पहल है।
हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक दयानंद जांगड़ा ने बताया कि महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा जिला में अबतक 2665 मास्क निशुल्क वितरित किए गए हैं। जिला में बने महिला स्वयं सहायता समूह जरूरतमंद गरीब व्यक्तियों को फ्री मास्क व राशन देकर सहायता तो कर रहे है। उन्होंने बताया कि जिला में 30 महिला स्वयं सहायता समूह कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कंघे से कंघे मिलाकर साथ चल रही है। जिले के महिला स्वयं सहायता समूहों का एचएचएएम बोर्ड द्वारा 11 हजार मास्क व रामा मंडी रिफायनरी द्वारा 15 हजार मास्क बनाने का कार्य मिला मिला है। कार्य के दौरान महिलाएं सोशल डिस्टेंसिंग को भी ध्यान रख रही है। उन्होंने बताया कि जिला सिरसा के 6 खंडों (सिरसा, डबवाली, रानियां, नाथुसरी चौपटा, औढ़ा व ऐलनाबाद) में महिला स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया है, ये महिलाएं मास्क बनाने का कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व भी स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा मिशन अंत्योदय व इज ऑफ लिविंग सर्वे में किये गये सराहनीय कार्य को देखते हुए सरकार के द्वारा समूहो को मास्क बनाने के लिए तैयार किया गया है।
सामूहिक संकल्प के साथ एकजुट होकर जीतनी होगी कोरोना के खिलाफ लड़ाई : एडीसी मनदीप कौर
अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर ने कहा कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को हराने के लिए सामूहिक संकल्प के साथ एकजुट होकर लडऩा होगा। यह लड़ाई हम सबको लॉकडाउन की पालना करके घर पर बैठ कर ही जीतनी है और अपने देश व प्रदेश को कोरोना से मुक्त बनाना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार व उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के बचाव व फैलाव को रोकने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं और समाजसेवी संस्थाएं भी जरुरतमंदों को सूखा राशन व भोजन वितरित करके इस संकट की घड़ी में जनसेवा में अपना योगदान दे रहें हैं, जो सराहनीय है। कोरोना वायरस के खिलाफ इस चुनौती का सामना करने व जनहित में योगदान देने में महिलाएं भी पीछे नहीं है। हरियाणा ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा अलग-अलग तरीके से नागरिकों को कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के लिए मास्क बना कर निशुल्क वितरित किए जा रहे हैं। महिला समूहों द्वारा की गई इस पहल की जिनती प्रशंसा की जाए कम है।

Related posts

उपायुक्त बिढ़ान ने बैठक के दौरान की सोशल डिस्टेंस की अनुपालना

सिरसा प्रशासन ने दुकानें खोलना का दिया अच्छा तरीका, एक दिन दाई तो दूसरे दिन बाई तरफ की खुलेगी दुकानें

जागरूकता वाहनों ने दर्जनों गांवों में पहुंच कर की लॉकडाउन में सहयोग की अपील