देश

एक लाख रुपये इनाम जीतने का मौका दे रही ​है मोदी सरकार

नई दिल्ली,
आमजन एक लाख रुपये जीतने का मौका मोदी सरकार दे रही है। इस बड़ी वैश्विक प्रतियोगिता में कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। प्रतियोगिता का नाम सरकार ने माइ लाइफ-माइ योगा वीडियो ब्लॉगिंग रखा है, जिसमें 31 मई से प्रविष्टियां आरंभ की गई हैं।

प्रतियोगिता में करना होगा ये काम
प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आपको परिवार के साथ मिलकर योग करते हुए एक वीडियो बनाना होगा। फिर उसे आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर भेज देना होगा। इस वीडियो प्रतियोगिता को इंटरनेशनल योग दिवस के अवसर पर लॉन्च किया गया है।

आयुष मंत्रालय और ICCR द्वारा आयोजित यह प्रतियोगिता दो चरणों में आयोजित होगी। पहले चरण में इंटरनेशनल प्रतियोगिता होगी, जिसमें प्रत्येक देश से जीतने वालों का नाम होगा। दूसरे चरण में प्रत्येक देश से जीतने वालों के बीच प्रतियोगिता होगी। इस प्रतियोगिता में तीन कैटेगिरी होंगी, जिसमें महिलाओं और पुरुषों की अलग कैटेगिरी होगी। तीन कैटेगिरी हैं..यूथ (18 साल तक), व्यस्क (18 साल से ऊपर) और योग प्रोफेशनल्स।

इतनी है प्राइज मनी
भारतीयों के लिए पहला इनाम एक लाख रुपये, दूसरा इनाम 50 हजार रुपये और तीसरा इनाम 25 हजार रुपये प्रत्येक कैटेगिरी के लिए है। वैश्विक प्रतियोगिता के लिए इनाम राशि की घोषणा जल्द की जाएगी। यह प्रतियोगिता पूरे विश्व के लिए खुली हुई है।

ऐसे ले सकते हैं भाग
प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए तीन मिनट का वीडियो योगा करते हुए बनाना होगा। इसमें क्रिया, आसन, प्राणायाम, बंध और मुद्रा शामिल हैं। साथ ही एक वीडियो मैसेज में बताना होगा कि इन योग को करने से आपके जीवन में क्या बदलाव देखने को मिला है।

Related posts

पालतू कुत्ते ने 4 साल की मासूम को नोंच-नोंच कर मारा

Jeewan Aadhar Editor Desk

तीन साल से छोटे बच्चों का प्री-स्कूल भेजना एक गैरकानूनी काम है: हाईकोर्ट

Jeewan Aadhar Editor Desk

WhatsApp में जुड़ा नया फीचर, अब WhatsApp पर करो पैसों का लेन—देन भी