हिसार

कोरोना केस मिलने पर गांव बास अकबरपुर व नवदीप कालोनी में बनाए कंटेनमेंट जोन, डोर-टू-डोर सर्वे करेंगी टीमें

कंटेनमेंट जोन के साथ लगते क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने नारनौंद के गांव बास अकबरपुर व हिसार की नवदीप कालोनी में कोरोना केस मिलने के बाद इन दोनों क्षेत्रों में 28 दिन के लिए कंटेनमेंट जोन बनाए हैं। इनके साथ लगते क्षेत्रों को बफर जोन में शामिल किया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि बास अकबरपुर में जींद-भिवानी रोड स्थित हरिजन चौपाल से जगत सिंह मोर के मकान, मुल्ला हाफिज बीज भंडार से अनूप मिस्त्री के घर के बीच के क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन में शामिल किया गया है। इसके अलावा बास अकबरपुर के शेष एरिया को बफर जोन बनाया गया है। इस कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए नारनौंद के एसडीएम को ओवरऑल इंचार्ज बनाया गया है जबकि एसडीओ रजनीश कुमार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि नवदीप कालोनी के कंटेनमेंट जोन में राजेंद्र पुत्र रामेश्वर के मकान नंबर 1201, सेवानिवृत पुलिस अधिकारी रामचंद्र रंगा के मकान, मकान नंबर 1221, मकान नंबर 1 (चंद्रशेखर पुत्र भगवाना दत्त) से कलीराम शर्मा के मकान नंबर 3 के मध्य के क्षेत्र को शामिल किया गया है। नवदीप कालोनी के शेष एरिया को बफर जोन बनाया गया है। इस कंटेनमेंट व बफर जोन के लिए हिसार के एसडीएम को ओवरऑल इंचार्ज बनाया गया है जबकि प्रधानाचार्य ताराचंद को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए संदिग्धों की पहचान करने, ऐसे सभी व्यक्तियों की जांच करने, उन्हें क्वारेंटाइन व आइसोलेशन करने तथा सामाजिक दूरी बनाने के अलावा अन्य सभी प्रकार के स्वास्थ्य मापदंडों को लागू करने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए हैं कि वे आशा वर्कर्स व एएनएम की बास अकबरपुर में दो तथा नवदीप कालोनी में एक टीम गठित करें जो कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग व थर्मल स्कैनिंग करेंगी। इन टीमों के कार्य की निगरानी व रिपोर्टिंग आदि के लिए सुपरवाइजर डॉक्टर्स की एक-एक टीम भी लगाई जाए। उन्होंने कहा कि ड्यूटी पर तैनात प्रत्येक स्टाफ सदस्य को सुरक्षा के मद्देनजर पीपीई किट व अन्य आवश्यक उपकरण मुहैया करवाए जाएं। इसी प्रकार बास अकबरपुर में सिविल सर्जन द्वारा तथा नवदीप कालोनी में नगर निगम द्वारा कंटेनमेंट जोन व बफर जोन को पूरी तरह से सेनिटाइज करवाया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि कंटेनमेंट जोन में किसी भी प्रकार की आवाजाही की अनुमति नहीं है। हांसी व हिसार के पुलिस अधीक्षकों द्वारा कंटेनमेंट जोन के क्षेत्र को पूरी तरह से सील करके व नाके आदि लगवाकर यहां पुलिस बल की तैनाती करवाई जाएगी। बफर जोन में लॉकडाउन के सभी नियमों की सख्ती से अनुपालना करवाई जाएगी। पीडब्ल्यूडी बीएंडआर द्वारा कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में समुचित बेरिकेडिंग करवाई जाएगी। उन्होंने रोडवेज जीएम को प्रतिदिन नागरिक अस्पताल से प्रभावित क्षेत्र तक आशा वर्कर्स व एएनएम की टीमों को लाने व ले जाने के लिए बसें लगाने के निर्देश दिए हैं।
उपायुक्त ने बताया कि कंटेनमेंट क्षेत्र के निवासियों को प्रतिदिन की जरूरत की सभी वस्तुओं की होम डिलीवरी करवाई जाएगी। इसके लिए सभी आवश्यक वस्तुओं जैसे राशन, ग्रोसरी, दूध, मेडिसन व फल सब्जियों की होम डिलीवरी की दरें निर्धारित करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। वस्तुओं की डिलीवरी करने वाला व्यक्ति पीपीई किट पहनकर आए और किसी भी घर में प्रवेश न करे बल्कि सामान का पैकेट घर के दरवाजे पर रखकर वापस चला जाए। कंटेनमेंट व बफर जोन में आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी व समुचित सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए नारनौंद व हिसार के एसडीएम को ओवर-ऑल इंचार्ज बनाया गया है। उपायुक्त ने प्रभावित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति, स्वच्छ पेयजल, एंबुलेंस व अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति आदि के संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

Related posts

पटेल नगर में नगर निगम की कड़ी कार्रवाई, लोगों ने लड्डू बांटकर किया कार्रवाई का समर्थन

31 मार्च 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

आदमपुर में डा. सुभाष चंद्रा ने किया कई परियोजनाओं का उद्घाटन