स्कूल न्यूज

एनएसएस का उद्देश्य स्वयंसेवकों को शारीरिक व मानसिक रूप से तैयार करना: बीइओ आर्य

आदमपुर(अग्रवाल)
आदमपुर शांति निकेतन पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय सेवा योजना के नियमित शिविरों की श्रृंखला में सात दिवसीय शिविर का शुभारंभ हुआ। शिविर संयोजक हरिसिंह कसौटिया ने बताया कि शिविर में विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा संबंधी नियमों से रूबरू करवाने सहित देश की एकता व अखंडता के बारे में जागरूक किया जाएगा वहीं कोराना काल में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी विद्यार्थियों को जानकारी दी जाएगी।

शिविर का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी सत्यव्रत आर्य द्वारा किया गया। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि इस योजना का उदेश्य शांतिकाल में देश में सामाजिक सेवा के कार्यों के लिए स्वयंसेवकों को शारीरिक व मानसिक रूप से तैयार करना और उन्हें राष्ट्र की कल्याणकारी सामाजिक योजनाओं की जानकारी देना है। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि कैंप के सात दिनों के दौरान सीखी गई बातों और जानकारियों को आत्मसात किया जाए तो ये संपूर्ण जीवन के महान और समाजोपयोगी कार्यों का आधार बनती हैं।

स्कूल चेयरमैन पपेन्द्र ज्याणी और प्रधानाचार्य राजेंद्र ने विद्यार्थियों को नेक कार्य करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि हमें किसी भी कार्य को छोटा नहीं समझना चाहिए और समाजसेवा के कार्यों के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। इस दौरान विद्यालय की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना और एनएसएस गीत का भी गायन किया गया। कार्यक्रम के अंत में सभी ने राष्ट्र की एकता और अखंडता अक्षुणता बनाए रखने की शपथ ली।

Related posts

वार्षिक समारोह में मेधावी बच्चों को किया सम्मानित

पेंटिंग प्रतियोगिता में सचिन, स्नेहा व नेहा ने मारी बाजी

विद्यार्थियों ने मानव श्रृंखला में बनाया भारत का मानचित्र