स्कूल न्यूज

प्रणामी स्कूल में आयोजित सेमिनार में विद्यार्थियों ने जानी सीए बनने की पूरी प्रक्रिया

आदमपुर,
भादरा रोड स्थित श्री कृष्ण प्रणामी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंट ऑफ इंडिया द्वारा चल रहे कैरियर काउंसलिंग कार्यक्रम के तहत एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य वक्ता के रुप में सीए नवीन अग्रवाल व सीए रवि सिंगला ने विद्यार्थियों को चार्टर्ड अकाउंट के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

सीए नवीन अग्रवाल ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए प्रतिभागी को पूरी लगन व चाह से पढ़ाई करनी होती है। चार्टर्ड अकाउंटेंट बहुत ही प्रतिष्ठा और मेहनत का कोर्स होता है। उन्होंने कहा कि सीए में करियर बनाने के लिए आपको तीन एग्जाम क्लियर करने होंगे। सीपीटी (एंट्रेंस एग्जाम),आईपीसीसी (इंटरमीडिएट एग्जाम) और फाइनल सीए एग्जाम। इसके बाद विद्यार्थियों को साढ़े चार साल की पढ़ाई के बाद चार्टर्ड अकाउंट की उपाधि दी जाती है। इसके बाद वे देश की प्रगति में अपना योगदान जीवनभर देते हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंट किसी भी देश की आर्थिक व्यवस्था की रीढ़ होती है।

वहीं सीए रवि सिंगला ने कहा कि शिक्षा, प्रोफेशनल डेवलपमेंट, अकाउंटेंट ऑडिटिंग और नीतिगत मामलों में अपने शानदार उच्चस्तरीय योगदान के लिए द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया को सारी दुनिया में सम्मान से देखा जाता है। आज इसे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा लेखा विद्या निकाय माना जाता है। अपनी 164 शाखाओं के माध्यम से आईसीएआई पूरे देश में फैला हुआ है। इसके अतिरिक्त इसने भारत के बाहर 44 चेप्टर स्थापित किए हैं तथा विदेशों में भी इसके कार्यालय कार्यरत है। ऐसे में इस क्षेत्र में विद्यार्थियों का कैरियर काफी उज्ज्वल है।

इस सेमिनार के दौरान स्कूल प्राचार्य राकेश सिहाग तथा कॉमर्स विभाग अध्यक्ष सिमरन गोयल ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए विद्यार्थियों को भविष्य में रोजगार हेतु जागृत किया। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के चैयरमेन अशोक बंसल ने अतिथियों का स्वागत किया और उनको सम्मानित किया। इस अवसर पर संदीप राठौर, प्रोमिला बिश्नोई, पूनम कंकर, कपिल और संदीप कोच उपस्थित थे।

Related posts

सीबीएसई की 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में शांति निकेतन स्कूल के विद्यार्थी रहे क्षेत्र में अव्वल

प्रणामी स्कूल में नर्सरी से नौंवी तक विद्यार्थियों ने किया योग, छोटे बच्चों ने योगक्रिया से जीत लिया दिल

Jeewan Aadhar Editor Desk

नॉर्दर्न इंटरनैशनल स्कूल में हवन कर मनाई बसंत पंचमी