हिसार

खुद भी नशे से बचें और दूसरों को भी प्रेरित करें : डा. दलबीर सैनी

सामाजिक संस्था ‘कोशिश एक आशा’ ने आजाद नगर में नशामुक्ति पर लगाया शिविर

हिसार,
जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. दलबीर सिंह सैनी ने कहा है कि हमें हर प्रकार के नशे से दूर रहना चाहिए। नशे की गिरफ्त में आया व्यक्ति अपना सब कुछ तबाह कर बैठता है। इसलिए हमें खुद तो नशे से बचना ही चाहिए, साथ ही दूसरों को भी नशे से बचने के लिए प्रेरित करना चाहिए।
डा. दलबीर सिंह सैनी आजाद नगर में सामाजिक संस्था ‘कोशिश एक आशा’ की ओर से नशामुक्ति पर लगाए गए शिविर के दौरान उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे। भारत सरकार की ओर से शुरू किए गए नशामुक्ति अभियान के तहत संस्था की ओर से यह शिविर लगाया गया था ताकि अधिक से अधिक लोगों को नशा छोडऩे व नशे के दुष्प्रभावों बारे प्रेरित किया जा सके। संस्था की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में यह तरह के शिविर पिछले कई दिनों से लगाए जा रहे हैं। डा. सैनी ने कहा कि नशा एक सामाजिक व मानसिक बुराई है। जो कोई नशे को आदी हो जाता है, उसके लिए नशा करना मजबूरी बन जाता है, जो उसकी मानसिक बीमारी को उजागर करता है। इसके अलावा नशेड़ी व्यक्ति को कोई अपने पास बैठाना तक पसंद नहीं करता, यहां तक कि उसको खुद के परिवार वाले भी घृणा करने लगते हैं। इससे उसकी सामाजिक प्रतिष्ठा तो खराब होती ही है, नशा करने वाले व्यक्ति की आर्थिक स्थिति भी डावांडोल हो जाती है।

डा. दलबीर सैनी ने कहा कि मनुष्य सामाजिक प्राणी है और मनुष्य की प्रवृति धार्मिक रहती है, चाहे वह किसी धर्म को मानने वाला हो। ऐसे में यदि कोई मनुष्य लक्ष्य निर्धारित करके किसी एक व्यक्ति का भी नशा छुड़वाने में कामयाब हो जाता है तो यह भी एक धर्म का कार्य है क्योंकि ऐसा करके हम एक परिवार को तबाह होने से बचा सकते हैं। उन्होंने नशा एक सामाजिक बुराई है, नशे की पूर्ति के लिए व्यक्ति कोई भी अपराध कर बैठता है क्योंकि उस समय उसे कुछ ज्ञात नहीं होता कि वह क्या पाप करने जा रहा है। आजकल इस तरह के अनेक मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें सुना जाता है कि किसी व्यक्ति ने नशे की पूत्रि के लिए अपराध किया। उन्होंने उपस्थित लोगों से आह्वान किया कि वे खुद भी नशे से बचें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने ‘कोशिश एक आशा संस्था’ की ओर से नशामुक्ति पर इस तरह के शिविर लगाकर जनता को जागरूक करने के अभियान की सराहना की और कहा कि इस तरह के जनहितैषी कार्यों में हमें सहयोग देना चाहिए।

संस्था के उप प्रधान जोगेन्द्र सिंह एवं सचिव कुलदीप ने इस अवसर पर बताया कि केन्द्र सरकार के सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय की ओर से देश के 272 जिलों में नशामुक्ति पर कार्यक्रम चलाया जा रहा है। संस्था ने सरकार के इस अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग देने का प्रयास किया है, जिसके तहत ये शिविर लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के निर्देशों के तहत आगामी दिनों में भी संस्था की ओर से इस तरह के शिविर जारी रखेंगे जाएंगे। उन्होंने शिविर में समय देने पर जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. दलबीर सिंह सैनी एवं अन्य का आभार जताया। कार्यक्रम में संस्था के प्रधान एवं महासचिव के अलावा कैशियर नेहा, वरिष्ठ उप प्रधान मंजू एवं सह सचिव महेन्द्र सिंह सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related posts

सेवानिवृत पुलिस पीआरओ ने जन्मदिन पर किया रक्तदान, पौधे भी लगाए

Jeewan Aadhar Editor Desk

चुनावी सीजन में सब्जियों ने बिगाड़ा जायका

आदमपुर महाविद्यालय में 331 विद्यार्थियों ने लिया दाखिला