हिसार

आदमपुर के बरसाती पानी को ड्रेन तक पहुंचने में लगेगा इतना और टाइम— जानें कहां अटक गया काम

आदमपुर,
आदमपुर में बरसाती पानी निकासी का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार लंबा खींचता हुआ नजर आ रहा है। बरसाती नाला बिछाने का काम अगले 3/4 माह तक सिरे चढ़ते हुए नजर नहीं आ रहा है। इसका कारण है पाइपों का ना आना। जी हां, आदमपुर के बरसाती नाले बिछाने के लिए पाइप ही नहीं आ रही है। ऐसे में इस बरसात में नाले से जलनिकासी की संभावना तलाश कर रहे लोगों को निराश ही होना पड़ेगा।

आदमपुर के करीब—करीब पूरे क्षेत्र में बरसाती नाले की लाइन बिछ चुकी है। लेकिन बीच में आने वाली रेलवे लाइन के नीचे से पाइप बिछनी बाकी है। यहां पर लाइन बिछाने के लिए रेलवे ने मंजूरी भी दे दी है। लेकिन अभी तक रेलवे विभाग ने पाइप नहीं भेजी है। जब त​क रेलवे विभाग से पाइप नहीं आती आदमपुर से बरसाती पानी निकासी की लाइन पूरी नहीं हो सकती।

रेलवे से पाइप आने के बाद इसे लाइन के नीचे बिछाया जायेगा। इसके बाद इस लाइन का आदमपुर शहर की लाइन से कनैक्शन जोड़ा जायेगा। इसके बाद ड्रेन की तरफ लाइन बिछाकर पानी की निकासी को आरंभ किया जाएगा। रेलवे लाइन के नीचे लाइन बिछने के बाद ही अनाज मंडी के बाहर लाइन बिछकर पूल के नीचे बने टैंक में कनैक्ट की जाएगी। इस पूरे काम को होने में नवम्बर—दिसम्बर तक का समय लग जाएगा। अगर रेलवे से पाइप आने में देरी होती है तो यह काम अगले साल तक जा सकता है।

बता दें, आदमपुर में बरसाती नाले की पाइप बिछाने के लिए ठेकेदार ने काफी तेजी से काम किया। पाइप बिछाने के बाद ठेकेदार ने बरसाती नाले का टैंक भी बना दिया। लेकिन जब इस टैंक से पानी आगे निकालने की बारी आई तो रेलवे लाइन बीच में आ गई। रेलवे विभाग से मंजूरी मिलने में काफी समय लग गया। अब जब मंजूरी मिल गई तो रेलवे विभाग ने पाइप नहीं भेजी है। ऐसे में आदमपुर के लोगों को लाइन बिछने के बाद भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

ठीक इसी प्रकार की समस्या ढाब मंदिर रोड पर सेम का पानी खेतों से निकालने में आ रहा है। यहां पर पूरी लाइन बिछ चुकी है लेकिन रेलवे लाइन बीच में आ जाने के कारण पानी की निकासी आगे नहीं हो पा रही है। रेलवे विभाग की लालफिताशाही में अटकी पाइपों के कारण आदमपुर के लोगों और किसानों को काफी आर्थिक चपत लग रही है तथा साथ में बरसात के कारण परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है।

Related posts

22 जनवरी 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

भारी वर्षा से बर्बाद हुई फसलों की गिरदावरी की जाये : सुमित दलाल

6 दिसंबर को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम