देश

हो गया चुनाव का शंखनांद, जानें कब हरियाणा—पंजाब में कब होगा मतदान

नई दिल्ली,
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान देशभर में लोकसभा मतदान का ऐलान कर दिया। पूरे देश में 7 चरण में चुनाव होंगे। हरियाणा सहित सभी 26 जगहों पर बाईइलेक्शन लोकसभा के साथ होंगे। पहले चरण में 19 अप्रैल को 102 सीट पर चुनाव होगा। 4 जून को मतगणना होगी। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 89 सीट पर चुनाव होगा। तीसरे चरण में 7 मई को 94 सीट पर चुनाव होगा। चौथे चरण में 13 मई को 96 सीट पर तथा पांचवे चरण में 20 मई को 49 सीट पर चुनाव होगा। छठे चरण में 25 मई को 57 सीट तथा सातवें व अंतिम चरण में 57 सीट का चुनाव 1 जून को होगा। हरियाणा में छठे चरण में यानि 25 मई को चुनाव होगा। पंजाब में अंतिम चरण यानी 1 जून को होगा। राजस्थान में 19 अप्रैल व 26 अप्रैल को मतदान होगा।

4 राज्यों सिक्कम व अरुणाप्रदेश में 19 अप्रैल, उड़ीसा और आंध्रप्रदेश में 13 मई को विधानसभा के चुनाव लोकसभा के साथ होंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हिमालय से समुद्र तक और रेगिस्तान से बारिश वाले पूर्वोत्तर तक बूथों पर एक जैसी सुविधा होगी। 85 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वोटर या दिव्यांग वोटर के घर फॉर्म भिजवाएंगे, ताकि वो घर से वोट डाल सकें। बूथ पर वो आएंगे तो उनको आयोग वोलेंटियर सहयोग करेंगे।

उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए हमारी टीम तैयार है। उन्होंने कहा कि चुनाव में 97 करोड़ वोटर्स मतदान करेंगे। 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे, जबकि 55 लाख EVM का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए 1.5 करोड़ पोलिंग अधिकारी और सुरक्षा अधिकारी तैनात किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 1.82 करोड़ युवा वोटर्स हैं, जो कि इस बार मतदान करेंगे। उन्होंने कहा कि 18 से 29 साल के साढ़े 21 लाख वोटर हैं।

सीईसी ने कहा कि चुनाव कराने को लेकर ECI के सामने 4 चुनौतियां हैं। बाहुबल का इस्तेमाल, धनबल, झूठी खबर और एमसीसी का उल्लंघन। उन्होंने कहा कि हम हिंसा मुक्त चुनाव करवाना चाहते हैं, लिहाजा इलेक्शन के दौरान कोई भी खून-खराबा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को समाचार पत्रों और अन्य मीडिया आउटलेट्स में तीन बार जानकारी प्रकाशित करनी होगी। राजनीतिक दल को यह बताना होगा कि उन्होंने आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवार को टिकट क्यों दिया।

Related posts

प्राइवेट स्कूल के प्रदेशाध्यक्ष की गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, डिवाइडर से टकराकर गाड़ी ने खाई तीन पलटी

ईमानदार केजरीवाल की पार्टी पर ईडी ने किया केस दर्ज

अनलॉक—3 की गाइडलाइन जारी, जानें क्या खुला—क्या रहेगा बंद

Jeewan Aadhar Editor Desk