फतेहाबाद

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने गौशालाओं में पशु नस्ल सुधार का किया आह्वान

बनावाली गांव की गौशाला एवं नदीशाला में किया शैड का उद्घाटन

फतेहाबाद,
गौमाता से हमारा अटूट रिश्ता है। गौमाता में सभी देवी-देवता भी निवास करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को बेसहारा पशुओं तथा जरूरतमंद व्यक्तियों को आश्रय देने के लिए आगे आना चाहिए। नागरिक अपना परम कत्र्तव्य समझते हुए बेसहारा पशुओं को नजदीकी गौशाला या नंदीशाला में पहुंचाने का कार्य करें।
यह बात उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने बुधवार को गांव बनावाली में श्रीकृष्ण प्रणामी गौशाला एवं नंदीशाला में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने गौशाला में बनाए गए शैड का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने गौशालाओं में नस्ल सुधार के लिए काम करने का आह्वान किया और कहा कि गऊशालाएं नस्ल सुधार के लिए आगे आएं, इस कार्य में सरकार भी उनकी हरसंभव सहायता उपलब्ध करवाएगी।
उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि गौमाता में भगवान का वास है। हर व्यक्ति गौमाता तथा अपने माता-पिता की सच्चे दिल से सेवा करें। अपने माता-पिता को भगवान का रूप समझे। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद व बेसहारों की निस्वार्थ भाव से सेवा करना पुण्य का कार्य है। समाज के हर व्यक्ति को इसमें अपना योगदान देना चाहिए। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया और कहा कि गौशालाएं गऊ के गोबर, मूत्र से बनने वाले उत्पाद बनाकर आमदनी कर सकती है। इसके लिए जरूरी उपकरण पर सरकार भी सहायता राशि प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि गौशालाएं गोबर गैस प्लांट लगाए उसके लिए गोसेवा आयोग द्वारा सहायता दी जाएगी। उपायुक्त ने गायों व नंदीयों को गुड़ व हराचारा भी खिलाया और आयोजित भंडारे में शिरकत करते हुए प्रसाद ग्रहण किया। उन्होंने बाबा लालदास जी, बाबा औमी दारापुर व स्वामी चत्तरदास महाराज से आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर श्रीकृष्ण प्रणामी गौशाला एवं नंदीशाला समिति व ग्रामीणों ने उपायुक्त डॉ. बांगड़ व अन्य अतिथियों को स्मृति चिह्न देकर भी सम्मानित किया।
इस अवसर पर डीडीएएच डा. काशीराम, बीडीपीओ विनय प्रताप, प्रधान मेवा सिंह, सरपंच राममूर्ति, पूर्व सरपंच जयसिंह, पशु चिकित्सक डॉ. मदनपाल, वीएलडीए वीरेंद्र, ओमप्रकाश, गुलाब सिंह नंबरदार, रोहताश, धर्मपाल सेठी आदि मौजूद रहे।

Related posts

52 साल के अधेड़ की नाबालिग से छेड़खानी, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

बहादुर बेटी ने भद्दे कॉमेेंट करने वाले अधिकारी की शिकायत उपायुक्त से की, लोगों ने बेटी का विभाग बदलने की मांग की

वॉल पेंटिंग कर लोगों को किया जा रहा कोरोना संक्रमण से बचाव बारे जागरूक

Jeewan Aadhar Editor Desk