हिसार

गुजविप्रौवि के 32 विद्यार्थियों का फॉच्र्यून-500 सॉफ्टवेयर कंपनी कॉग्निजेंट में चयन

हिसार,
गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सैल के सौजन्य से हुए ई-कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव के माध्यम से विश्वविद्यालय के 32 विद्यार्थियों का चयन शीर्ष आईटी कंपनी कॉग्निजेंट में हुआ है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बलदेव राज कम्बोज व कुलसचिव प्रो. अवनीश वर्मा ने एक ऑनलाइन सम्मान कार्यक्रम में चयनित विद्यार्थियों को बधाई दी है तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्लेसमेंट निदेशक प्रताप सिंह मलिक ने की। सीएसई विभाग के अध्यक्ष प्रो. धर्मेन्द्र कुमार, ईसीई विभाग के अध्यक्ष प्रो. दीपक केडिय़ा व सिविल इंजीनियरिंग विभाग की अध्यक्षा प्रो. आशा गुप्ता भी इस वर्चुअल सम्मान कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
कुलपति प्रो. बलदेव राज कम्बोज ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि डिग्री पूरी होने से एक साल पहले इतनी बड़ी कंपनी में नौकरी पाना वास्तव में विद्यार्थियों, शिक्षकों के साथ-साथ अभिभावकों के लिए गर्व और खुशी का अवसर है। उन्होंने विद्यार्थियों से अपील की कि वे कंपनी की सेवा सर्वोत्तम तरीके से करके अपनी योग्यता साबित करें और विश्वविद्यालय का नाम और ऊंचा करें।
कुलसचिव प्रो. अवनीश वर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय के प्लेसमेंट सैल द्वारा विद्यार्थियों को प्लेसमेंट के लिए तैयार करने के लिए साप्ताहिक एप्टीट्यूड प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, कैंपस भर्ती प्रशिक्षण कार्यक्रम, कोडिंग क्लब गतिविधियां करवाई जा रही हैं। कोरोना महामारी की परिस्थितियों के बावजूद शीर्ष कंपनियों में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों की प्लेसमेंट होना इन्ही गतिविधियों का परिणाम है।
प्लेसमेंट निदेशक प्रताप सिंह मलिक ने बताया कि कॉग्निजेंट कम्पनी ने विद्यार्थियों का चयन तीन प्रोफाइल के लिए किया। बीटेक सीएसई के अंकुर सिंह सैनी व एमसीए के संदीप कुमार को छह लाख रूपये रुपये के वार्षिक पैकेज पर जीईएनसी-नेक्स्ट के शीर्ष प्रोफाइल के लिए चुना गया है। उन्होंने बताया कि कि बीटेक सीएसई के अरविंद संधू, निधि, नितिन कुमार, पूजा रानी व प्रिंस शर्मा, बीटेक आईटी के हिमांशु, एमसीए के रक्षंधा यादव को 4.5 लाख रूपे वार्षिक पैकेज पर जीईएनसी-एलीवेट प्रोफाइल के लिए चुना गया है। इसी प्रकार बीटेक सीएसई के अभिमन्यु कुमार, आकाश चौधरी, अमित कुमार, हर्षिता, मोहित मित्तल, मृगांक टंडन, रजनी, सनमदीप, शुभम गोयल, शुभमनीत, स्वप्निल यादव व शुभम, बीटेक आईटी की दिव्या सैनी, रीतू रानी, उदय परमार, विपुल वर्मा व ईशु शर्मा, बीटेक सिविल के युवराज राणा, बीटेक ईसीई की अन्नू कुुमारी, भरत गुप्ता व करुणा पांडे तथा एमसीए के मोहित व रितिका शर्मा को जीईएनसी प्रोफाइल के लिए चयनित किया गया है। चयनित विद्यार्थी जून 2022 से कंपनी में शामिल होंगे। उन्होंने इस प्लेसमेंट ड्राइव के संचालन के लिए कॉग्निजेंट के एचआर एसोसिएट्स गरिमा बहल और मोरवी धवन का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने चयन प्रक्रिया के दौरान सभी विभागाध्यक्षों, ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट कोर्डिनेटर्स तथा ड्राइव समन्वयक विद्यार्थी जयदीप पांचाल को उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया है।
सहायक निदेशक डॉ. आदित्यवीर सिंह ने बताया कि कॉग्निजेंट दुनिया की अग्रणी पेशेवर सेवा कंपनियों में से एक है। अमेरिका में अपना मुख्यालय होने के कारण, कॉग्निजेंट पिछले 12 वर्षों से दुनिया की सबसे प्रशंसित कंपनियों में सूचीबद्ध है और फॉच्र्यून 500 में 194 वें स्थान पर और 2019 की फोब्र्स की शीर्ष 100 डिजिटल कंपनियों में 63 वें स्थान पर है। उन्होंने बताया कि कॉग्निजेंट कम्पनी ने गुजविप्रौवि के विद्यार्थियों के लिए पहली बार कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया है। उन्होंने बताया कि कॉग्निजेंट ने 14 अगस्त से गुजविप्रौवि में अपना ऑनलाइन प्लेसमेंट ड्राइव शुरू किया, जिसमें एमसीए, एमटेक व बीटेक की सीएसई, आईटी, ईसीई, ईई, एमई और सिविल शाखाओं के प्रथम श्रेणी के शैक्षणिक प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों ने भाग लिया। कोडिंग टेस्ट, कॉग्निटिव एबिलिटी, इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट और फिर अंतिम साक्षात्कार जैसे कई चरणों से गुजरने के उपरांत विश्वविद्यालय के 32 विद्यार्थियों को चयनित घोषित किया गया है।

Related posts

जिला मौलिक मुख्याध्यापक एसोसिएशन ने डीसी को सौंपा ज्ञापन

रिटायर कर्मचारियों ने रोडवेज प्रशासन पर लगाया प्रताडि़त करने का आरोप

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर : लालची बेटे ने पिता को जमकर पीटा, बंधक बनाया, दी जान से मारने की धमकी